शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ”उद्यमी की लहर एक बार फिरसे”के आदर्श वाक्य के साथ वापस आ गया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 1 ने 2 जनवरी, 2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान अपने प्रीमियर के साथ गाथा की शुरुआत की।
इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल-पीपल ग्रुप;अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह; लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।

एपिसोड 1 के पहले कुछ क्षण पूर्व सीज़न की भव्यता को फिर से जीवंत करते हैं क्योंकि प्यारी शार्क जोड़ी-नमिता थापर और विनीता सिंह-उमा झा और कल्पना झा द्वारा संचालित झाजी स्टोर की सभी महिला कर्मचारी टीम का दौरा करती हैं।
अपने अधूरे कदमों को फिर से दोहराते हुए और अपनी पिच को आगे बढ़ाने के लिए 85 लाख रुपये का एक और चेक देकर एक उज्ज्वल और उम्मीद भरी दृष्टि के साथ नए सत्र की शुरुआत करते हैं।
1).पहली कंपनी हूवू फ्रेश:(which shark has invested the most on shark tank)
सेट पर वापस आते हुए,सीजन की शुरुआत करने वाली पहली कंपनी हूवू फ्रेश है,जो येशोदा और रिया के नेतृत्व वाली एक फ्रेश पूजा फूल कंपनी है।उनकी पिच फूलों की दुर्दशा की आवाज देती है,जो साथी कंपनियों को अपनी ताजगी खो देती है।
उन्होंने एक ऐसी तकनीक विकसित की है जो नमी और बैक्टीरिया दोनों को नियंत्रित करती है और एक विशिष्ट गैस-फ्लश्ड पैकेजिंग में फूलों के अंतिम संरक्षण को नियंत्रित करती है जो फूलों की शेल्फ लाइफ को 2 से 15 दिनों तक बढ़ा देती है।

कंपनी के 1% के बदले में 80 लाख मांगने के लिए चल पड़े।अपनी पिच को आगे बढ़ाते हुए,इसमें शामिल हर चीज की लागत का विवरण देते हैं,जबकि बर्बादी को 40% से घटाकर 2% करने पर प्रकाश डालते हैं।
60 महिला कर्मचारी उनके साथ माला पहनाने का काम करती हैं,और अगस्त के दौरान उनके द्वारा अर्जित बिक्री 15 लाख के लाभ के साथ 1 करोड़ रुपये के रूप में दर्ज की गई, और औसत बिक्री 50-55 लाख दर्ज की गई।अंत में,उन्हें दो प्रस्ताव मिलते हैं,जिनमें से वे 2% इक्विटी के लिए अमन और पीयूष के 1 करोड़ के प्रस्ताव को स्वीकार करते हैं।
2).दूसरी कंपनी दार्जिलिंग चाय कंपनी:(shark tank india season 2 episode 1 telegram)
दूसरी टीम का प्रतिनिधित्व स्पर्श और ईशान करते हैं,जो दार्जिलिंग चाय कंपनी, दोरजे चलाते हैं।पिच की मार्केटिंग बड़े पैमाने पर स्पर्श के शानदार भाषण से होती है,जो शार्क को झकझोर कर रख देता है।
वह उचित रूप से शहरीकरण के कारण चाय के पहाड़ी बागानों के नुकसान की ओर इशारा करते हैं,जो दार्जिलिंग की प्रतीकात्मक छवि को और खतरे में डालते हैं।दोरजे चाय को प्रसिद्ध सेलिम हिल टी गार्डन से पैक और डिस्पैच किया जाता है और यह सब्सक्रिप्शन के माध्यम से उपलब्ध है।

यह जोड़ी 5% इक्विटी के लिए 30 लाख मांगती है और चाय की पत्तियों पर बदलते मौसम के प्रभाव को समझाती है।5 शार्क को दार्जिलिंग की प्रकृति के माध्यम से एक विचित्र यात्रा पर ले जाते हुए,आगे दार्जिलिंग चाय के चार फ्लश या फ़सल का प्रदर्शन करते हैं और कैसे भुनी हुई काली चाय का स्वाद देते हुए इसका स्वाद बदलते हैं।
शार्क एक खामी का पता लगाती हैं कि अलग-अलग उपज के कारण, दूध या अन्य जड़ी-बूटियों के साथ व्यापक रूप से स्वीकृत तरीके से चाय का हमेशा सेवन नहीं किया जा सकता है।
बिक्री की रन दर के बारे में पूछताछ के रूप में,75% सकल मार्जिन के साथ 11 लाख मासिक दर्ज किए गए हैं,वर्तमान में उन्हें 2 लाख जलने के साथ पंजीकृत किया गया है। न्यायाधीशों को उस अनुभव से प्यार है जिसके माध्यम से वे अभी-अभी संचालित हुए हैं लेकिन दृष्टि”डिस्कनेक्टेड” महसूस करती है।
पहला प्रस्ताव 10% इक्विटी के लिए 30 लाख से शुरू होता है,दूसरा 15% इक्विटी के लिए 30 लाख के साथ,अनुपम,पीयूष और विनीता द्वारा सामूहिक प्रयास किया जाता है,और अंततः इसकी पुष्टि हो जाती है।
3).तीसरी और अंतिम पिच मेकअप उत्पादों की उच्च कीमतों:(season 2 episode 2 shark tank)
तीसरी और अंतिम पिच रिकोड स्टूडियो के धीरज और राहुल द्वारा दी गई है,मेकअप उत्पादों की उच्च कीमतों को रोकने के लिए एक मेकअप ब्रांड बाजार में लाया गया है,और फरीदाबाद,दिल्ली और रायपुर में इसकी फ्रेंचाइजी पहले से ही स्थापित हैं।टीम ने 1% इक्विटी के लिए 1 करोड़ मांगे।
व्यवसायियों का असंबद्ध और आवेगी दृष्टिकोण पूरे पाठ्यक्रम में शार्क को हैरान कर देता है।पैकेजिंग से भी परहेज किया जाता है,लेकिन जो चीज चमकती है वह उनकी मार्केटिंग रणनीति है जो जजों पर भी छाप छोड़ती है।

ऑफ़लाइन प्रारूप में लोगों को उनकी सेल्फ-ग्रूमिंग कक्षाओं के लिए नामांकित करने पर,शामिल होने वालों से प्रति प्रवेश 1500 रुपये लेते हैं,जिसके साथ वे पाठ्यक्रम की अवधि के दौरान उपयोग करने के लिए समान मूल्य के मेकअप उत्पादों को सौंपते हैं,साथ ही उन्हें मुफ्त भोजन की सुविधा भी देते हैं।एक फाइव स्टार होटल में,जहाँ कक्षाएं आयोजित की जाती हैं।
उनके पिछले वर्ष का लाभ 6% दर्ज किया गया था,वर्तमान वर्ष की बिक्री लगभग 30 करोड़ होने का अनुमान है।उनका विचार मार्केटिंग के अंत में है,लेकिन स्टार्टअप की उनकी आवेगी केमिस्ट्री उन्हें नीचे ले जाती है।
शार्क अभी भी उनके त्रुटिहीन और आश्चर्यजनक व्यावसायिक विकास से प्रभावित थे और उन्हें अपने कार्य नैतिकता में कुछ बदलाव करने के लिए प्रेरित किया ताकि यह और भी बेहतर परिणाम प्राप्त कर सके।
*शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 1 की समीक्षा:(shark tank india season 2 episode 1 contestants)
रियलिटी टीवी शो के नए सीज़न में पूर्व होस्ट रणविजय सिंह सिंघा और पिछले सीज़न के टेलीकास्ट के दौरान काफी जीवंत प्रतिष्ठा प्राप्त करने वाले दो शार्क के प्रतिस्थापन के साथ काफी कुछ बदलाव हुए हैं-अशनीर ग्रोवर,Bharat Pe के सह-संस्थापक और मामाअर्थ के सह-संस्थापक ग़ज़ल अलघ।
उनके स्थान एक पुनर्जीवित ऊर्जा से भरे हुए हैं और आज हम जिन छह शार्क से मिले उनमें से सभी पाँचों ने रोशनी वापस कर दी।एक-दूसरे के साथ जो चुलबुली दोस्ती साझा करते हैं,वह निरंतर आपके चेहरे पर मुस्कान बनाए रखती है।

सभी पांचों निश्चित रूप से एक टीम हैं।व्यापार पिचों के हर पहलू के लिए अपनी आँखें खुली रखते हुए,कभी भी सतह पर मौजूद चीज़ों के आधार पर बिक नहीं जाते हैं,लेकिन पूरे पैकेज की तलाश में रहते हैं,कुछ ऐसा जो वे मानते हैं कि बढ़ते पूल में पनप सकते हैं। उद्यमिता के लिए प्रतियोगिता।
इस शो का सबसे अच्छा निष्कर्ष न केवल इसके मनोरंजक कारक तक ही सीमित है,बल्कि शार्क द्वारा प्रतियोगियों को भेजे जाने वाले सकारात्मक उत्साह को भी बढ़ाता है।यहां तक कि जब कुछ घड़े दूर हो जाते हैं,उन्हें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और सर्वोत्तम संभव तरीके से कुछ आवश्यक संशोधनों का सुझाव देते हैं।
नमिता थापर और विनीता सिंह की ड्रीम टीम ने महिला सशक्तिकरण की भावना को एक सीज़न के साथ-साथ जीवित रखा है,और यह सबसे सकारात्मक दृष्टि है जो उन्होंने अब तक उत्थान के लिए एक बिंदु बनाया है।

अमन गुप्ता अपने सामान्य सेंस ऑफ ह्यूमर से मंच को जगमगाते हैं,जबकि अनुपम मित्तल और पीयूष बंसल अपनी जमीनी गंभीरता पेश करते हैं और शो की अवधारणा को बढ़ाते हैं।आखिरी पिच कुछ भौहें उठाने के लिए बाध्य है क्योंकि ऐसा लगता है कि शार्क ने प्रतिस्पर्धी पिचों के लिए अपने कान बंद कर दिए हैं।
खासकर जब से रिकोड दूर हो गया था।सकता है कि पिच थोड़ी बेमेल लगी हो,लेकिन यह शुरू से ही पूछने लायक सवाल है,क्या शार्क अपने साम्राज्य के निर्माण से टकराने वाले हर दूसरे व्यावसायिक विचार को एक तरफ धकेल देगी? ऐसा न होने की अपेक्षा है।
भले ही संख्या और वित्त आपकी चीज नहीं है,आप हमेशा इन एपिसोड को एक मधुर मनोरंजक नोट पर अपने दिन को समाप्त करने के लिए एक हवादार घड़ी के रूप में देख सकते हैं,और मौसम पहले से ही महान सितारों के लिए बंद है।
Read More :https://parthghelani.in/shark-tank-india-season-2-episode-2-recap-and-review/
Follow me for regular updates:
Facebook : facebook.com/parthj ghelani ,
Instagram : instagram.com/parthjghelani