शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ लौट आया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 17 का शीर्षक”इनोवेशन, हार्डवर्क एंड डिलिजेंस” है,जिसका प्रीमियर 24 जनवरी,2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान हुआ।पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,जबकि इसे स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा प्रोड्यूस किया गया है,इसके लेखक रविकेश वत्स हैं।
इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल – पीपल ग्रुप; अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह; लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।
1).पहेली ‘एविमी हर्बल’ पारिवारिक पिच:(shark tank india season 2 episode 17 full episode)
अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए एक सामूहिक यात्रा पर निकले परिवार की तुलना में दस्ताने से बेहतर कुछ भी नहीं है।राधा कृष्ण चौधरी,सिद्धांत अग्रवाल,अंबिका अग्रवाल, विनीता अग्रवाल और विभोर अग्रवाल,’अविमी हर्बल’ के संस्थापक,नवीनतम एपिसोड में शार्क को संबोधित करने वाले पहले व्यक्ति हैं,जिन्होंने बालों और त्वचा की देखभाल करने वाले आयुर्वेद उत्पादों की अपनी श्रृंखला पेश की।
COVID की पहली लहर ने बालों से संबंधित समस्याओं से निपटने के लिए एक तेल तैयार करने के उनके दृष्टिकोण को किकस्टार्ट किया।’अविमी’ अनिवार्य रूप से आयुर्वेदिक और आधुनिक सामग्रियों का मिश्रण है और इसने 2021 में अपनी यात्रा शुरू की और वर्तमान में कंपनी में 27 उत्पादों तक पहुंच गया है।शार्क को उनकी कंपनी में रुपये के लिए निवेश करने के लिए कहकर परिवार नाना जी के सपने को पूरा करने की उम्मीद करता है। 0.5% इक्विटी के खिलाफ 2.8 करोड़।
उन्हें दी जाने वाली हिस्सेदारी का प्रतिशत सुनकर शार्क अवाक रह जाते हैं।ब्रांड के लिए दोहराने की दर 32% पर चिह्नित की गई है,स्किनकेयर के लिए उनका भटकना शार्क के लिए मायने नहीं रखता है,खासकर जब से उनकी विशेषता बाल उत्पादों की श्रेणी है।
पीयूष एक व्यवसाय के “भविष्य उन्मुख” पहलू के बारे में बात करते हैं और बताते हैं कि कैसे आगे ब्रांड का निर्माण करेंगे क्योंकि कुछ श्रेणियों की वस्तुओं को अभी तक उनके कैटलॉग पर समेकित नहीं किया गया है।
कई अवधारणाओं को शामिल करके,टीम दिन के लिए पूछती है और शार्क राशि के चारों ओर अपना सिर लपेटने की पूरी कोशिश करती हैं।जबकि नाना जी की भावना शार्क को प्रेरित और प्रभावित करती है,व्यवसाय मॉडल अपने आप में निशान नहीं मारता है।
उन्हें मार्केटिंग पर अधिक ध्यान केंद्रित करने की सलाह देता है,जबकि अमित सिर्फ उनके मूल्यांकन को स्वीकार नहीं कर सकता है,लेकिन निपटने के लिए उसके पास खुद का एक प्रस्ताव है।
वह उन्हें रुपये प्रदान करता है।2.5% इक्विटी के लिए 1 करोड़ और रु।12% ब्याज पर 1.8 करोड़ का ऋण,जिसके बाद जल्द ही अनुपम ने भी रुपये की पेशकश की।2% इक्विटी और रुपये के खिलाफ 70 लाख।15% इक्विटी पर 2.1 करोड़ का ऋण।
2).दूसरी पिच ‘आईनिक’ का एक ‘आकर्षक”प्रतिष्ठित’ परिचय प्रस्तुत किया:(shark tank india season 2,episode 17 free online)
हम सभी लेंसकार्ट के संस्थापक-सीईओ पीयूष को जानते हैं,लेकिन अब समय आ गया है कि हम एक और पीयूष से परिचित हों,जो उसी तरह के व्यवसाय से निपट रहे हैं।पीयूष कालरा और सुनील छाबड़ा ने अपने ब्रांड’आईनिक’ का एक’आकर्षक”प्रतिष्ठित’ परिचय प्रस्तुत किया,जो ट्रेंडी,टिकाऊ,किफायती और अनुकूलन योग्य आईवियर में माहिर है।
डेट लेबल के साथ सौदा नहीं करना चाहते, टीम रुपये का काउंटर आगे बढ़ाती है।1.5% इक्विटी के लिए 2.8 करोड़।पारिवारिक व्यवसाय अपने प्रस्ताव को कम नहीं कर सकता है और बिना किसी सौदे के बाहर निकल जाता है,लेकिन अन्यथा बहुत सारी सकारात्मक टिप्पणियां प्राप्त करने के बाद।
‘मेड फॉर इंडियन्स ब्रांड’ 2017-18 में शुरू हुआ था और इसके आईवियर 5 राज्यों में 300+ रिटेल स्टोर्स पर उपलब्ध हैं,और बाजार में सबसे अधिक मांग वाला ब्रांड बनने की उम्मीद है।इसे हकीकत में बदलने के लिए,टीम शार्क से रुपये मांगती है।6% इक्विटी के खिलाफ 75 लाख।
प्रतियोगिता में स्व-घोषित ‘उभरते राजा’ अपने उत्पादन विभाजन को निम्नानुसार तोड़ते हैं:चीन में 60%,भारत में 30% और तुर्की में 10%,और बाजार संसाधनों और संपर्कों से अच्छी तरह से जुड़े हुए हैं।
पगड़ी पहनने वालों के लिए 50+ SKU के साथ, उनकी मासिक बिक्री 5000-6000 नग बनती है।उनकी एयरमैन रेंज रुपये के बीच मूल्य दरों का पालन करती है।500 – रुपये। 1200, जबकि Edenic रेंज रुपये के अंतर्गत आता है।1200 – रुपये।
2500. दो ब्रांडों के बीच एकमात्र अंतर, जैसा कि पीयूष बंसल ने उल्लेख किया है,यह है कि सभी लेंसकार्ट फ्रेम सेलूलोज़ एसीटेट से बने होते हैं,और उन्होंने कभी भी प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया है आईनिक के विपरीत तैयारी के लिए इसे पूर्व में नहीं मिलाया है।
लाइफटाइम बिक्री रुपये से अधिक दर्ज की गई है।4 करोड़, पिछले वित्तीय वर्ष की बिक्री के साथ रु।1 करोड़ और पिछले महीने की बिक्री रु।45% के सकल मार्जिन के साथ 15 लाख और 21% पर शुद्ध मार्जिन।अमित प्रौद्योगिकी की कमी को व्यवसाय के लापता तत्व के रूप में नोट करता है,इसलिए वह इस स्तर पर उन पर जोखिम नहीं उठा सकता।
अमन भी सौदे में शामिल नहीं होता है,लेकिन अपने उत्पाद की गुणवत्ता, ऊधम मचाने वाले रवैये और बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बावजूद अदम्य भावना से संबंधित उनकी सकारात्मकता को सूचीबद्ध करता है।
वह यह भी बताते हैं कि उनके डायरेक्ट टू कस्टमर अप्रोच को बनाने की जरूरत है क्योंकि वे अपने उत्पादों के लिए बाजार में एक पुल बनाने में सक्षम नहीं हैं।’आईनिक’ ब्रांड निर्माण क्षेत्र में शार्क की विशेषज्ञता मांगता है,अनुपम स्पष्ट रूप से खुदरा विक्रेताओं तक पहुंचने और उनकी थोक बिक्री अवधारणा को बढ़ावा देने के अपने व्यापार मॉडल से दूर रहते हैं।
एक अन्य नोट पर, पीयूष ने पहली बार स्पष्ट किया कि वह आईवियर ब्रांडों में भी निवेश करता है,लेकिन उस दिन के लिए वह उन्हें कोई सौदा नहीं दे सकता क्योंकि वह व्यक्तिगत रूप से आईवियर के लिए डी2सी अवधारणा के पक्ष में है।
वह उनके डिजाइन सेंस की सराहना करते हैं,लेकिन आपूर्ति श्रृंखला में किसी भी तरह के अंतर को इंगित नहीं कर सकते।वह उन्हें उस क्रेडिट सिस्टम के बारे में भी चेतावनी देता है जिसके साथ वे काम कर रहे हैं।
3).आखिरी पिच पेश करने के लिए मां-बेटी की जोड़ी अपने ब्रांड ‘एकत्रा’:(shark tank india season 2 ,episode 15,free download)
मीनाक्षी और ऐश्वर्या झावर की मां-बेटी की जोड़ी अपने ब्रांड ‘एकत्रा’ के लिए दिन की आखिरी पिच पेश करने के लिए शार्क में शामिल हो गई,जिसमें महिला सशक्तिकरण और रोजगार पर जोर देते हुए कलात्मक जीवन शैली उत्पादों की एक श्रृंखला तैयार की गई।स्टेशनरी के लिए स्थायी कारीगर ब्रांड रुपये की मांग प्रस्तुत करता है।10% इक्विटी के बदले 40 लाख।
अपनी टीम में 23 महिला कर्मचारियों के साथ, वे और भी लोगों को अपने साथ जुड़ने और महिलाओं के लिए पहले से मौजूद अस्थिर रोजगार कनेक्शनों को चुनौती देने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं। डेढ़ साल पहले ब्रांड लॉन्च करने के बाद कंपनी की ऑनलाइन बिक्री 65 फीसदी रही है।
अमन को लगता है कि फिलहाल कारोबार छोटा है,नमिता को लगता है कि उन्हें अभी निवेशकों की जरूरत नहीं है।अधिक लक्षित दर्शकों का स्वागत करने के लिए वह उन्हें अपने “हीरो उत्पादों” के रूप में 2-3 वस्तुओं का उपयोग करने के लिए मार्गदर्शन करती है।
पीयूष उनकी डिजाइन संवेदनशीलता की सराहना करते हैं, लेकिन व्यवसाय मॉडल अपने आप में काफी विस्तृत लगता है।अनुपम इस कारण का समर्थन करना चाहते हैं, लेकिन व्यावसायिक दृष्टिकोण से यह खुद को उनके लिए एक अवसर के रूप में प्रस्तुत नहीं करता है।
अमन भी,डिजाइनों के काफी पारंपरिक होने और उनके द्वारा पहले देखे गए समान होने के बारे में बात करते हैं।पीयूष उनकी ब्रांडिंग और पैकेजिंग के ‘फील गुड फैक्टर’ की अत्यधिक प्रशंसा करता है।
अमित अन्य शार्क के साथ सहमत है लेकिन फिर भी एक प्रस्ताव को इस शर्त के साथ आगे बढ़ाता है कि वे एक साथ कई चीजों से निपटने के बजाय विशेष पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करें। संयोग से पीयूष और अमित के प्रस्ताव मेल खाते हैं और महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखते हुए हाथ मिलाने को तैयार हैं।
उनकी पेशकश मेज पर एक गैर-परक्राम्य चीज है।जबकि अमित इस सौदे के लिए अपनी तकनीकी और मार्केटिंग विशेषज्ञता को अखाड़े में लाते हैं,पीयूष विनिर्माण पहलू पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे। ‘एकत्रा’ ने रुपये में सौदा बंद किया।20% इक्विटी के लिए 20 लाख और रु। दो शार्क के साथ 20 लाख का कर्ज और खुशी-खुशी घर चला जाता है।
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