शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ लौट आया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 20 का शीर्षक”नर्चरिंग इंडियन एंटरप्रेन्योर्स” का प्रीमियर 26 जनवरी,2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान हुआ।पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,जबकि इसे स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा प्रोड्यूस किया गया है,इसके लेखक रविकेश वत्स हैं।
शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल-पीपल ग्रुप;अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह;लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।
1).पहेली पिच ‘स्निच’:(shark tank india season 2 watch online free)
पुरुषों की अलमारी को मसाला देने के लिए 100% मेड इन इंडिया ट्रेंडी फैशन लाइन के साथ,’स्निच’ 2020 में शुरू हुआ और वर्तमान में 2000 से अधिक दैनिक ऑर्डर भेज रहा है, और इसका श्रेय इसके विनम्र संस्थापक,सिद्धार्थ आर डूंगरवाल को जाता है।राष्ट्र में पुरुषों के फैशन के स्तर को ऊपर उठाने की उम्मीद में,वह रुपये के निवेश का अनुरोध करता है।0.5% इक्विटी के लिए 1.5 करोड़।
क्षेत्र के कई अन्य उद्यमियों के विपरीत,डूंगरवाल खुद को केवल बी.कॉम स्नातक के रूप में पेश करते हैं,आईआईटी-इयान या आईआईएम छात्र के रूप में।फैशन के प्रति अपने प्यार के एकमात्र विश्वास पर अपनी कंपनी का निर्माण और इसे बाजार में बड़ा हिट करने की इच्छा रखते हुए,उन्होंने मूल रूप से बी2बी कंपनी के रूप में अपनी कंपनी की स्थापना की।जब COVID महामारी ने उनकी व्यावसायिक लाइन को खतरे में डाल दिया,तो उनकी टीम ने ऑनलाइन मोड पर भी स्विच किया,और आगे की सफलता अर्जित की।
अपने ब्रांड को एक हाई-एंड फैशन चेन के स्तर तक बढ़ाने और ज़ारा जैसे ब्रांडों को मात देने के लिए,वह अपनी इन्वेंट्री को “फास्ट फैशन” गेम के रूप में प्रचारित करता है।रुपये का मासिक मुनाफा कमा रहे हैं।
50 लाख, बूटस्ट्रैप कंपनी, यानी जिसके लिए संस्थापकों ने खुद को ब्रांड नाम बढ़ाने के लिए और पूर्ण इक्विटी के मालिक होने के लिए धन लगाया,उन्होंने कोई धन नहीं जुटाया। मास्टरमाइंड रेस के लिए अनुमानित बिक्री रुपये होने का अनुमान है।90 करोड़ रुपये – रु।2022-2023 के वित्तीय वर्षों के लिए 100 करोड़।
शार्क अपने व्यवसाय में सिद्धार्थ की स्पष्टता की सीमा को देखकर चकित हैं।यह उसे अपने माता-पिता के बारे में एक भावनात्मक प्रकरण साझा करने के लिए भी लाता है और कैसे उन्होंने उसका पूरा समर्थन किया है।शार्क के दिलों को छूती है और यह सीजन की पहली शार्क डील को मंथन करती है और इसे रुपये में सील किया गया है।1.5% इक्विटी पर 1.5 करोड़।
2).दिन की दूसरी पिच के लिए, ‘पोर्टल’ के साथ:(shark tank india season 2 episode 20 watch online)
फ़िटनेस की फिर से कल्पना करने का समय है,एक आदमकद इंटरएक्टिव फ़िटनेस मिरर जो आपको केवल व्यक्तिगत और प्रासंगिक वर्कआउट प्रदान करने के लिए लगातार आपकी निगरानी करते हुए वर्कआउट में आपकी सहायता करता है।
5500 पुष्ट आदेशों को चिह्नित करने के बाद,यह मिशन 2021 में संस्थापक तिकड़ी–इंद्रनील गुप्ता,विशाल चंदापेटा और अरमान कंधारी के लिए शुरू हुआ,और जल्द ही मध्य पूर्व में भी लॉन्च किया जाएगा।घरों में “तीसरा डरावना” बनना चाहते हैं।
अपने फिटनेस आइने को भारतीय घरों में “तीसरी स्क्रीन” बनाने की उम्मीद में,एक टीवी और मोबाइल फोन के अलावा,टीम को 1% इक्विटी के लिए 1.5 करोड़ रुपये के निवेश की आवश्यकता है।प्रदर्शनों से पता चलता है कि जब स्विच ऑफ किया जाता है,तो उत्पाद पूरे शरीर के दर्पण के रूप में दिखाई देता है,लेकिन जैसे ही इसे चालू किया जाता है,यह फिटनेस पोर्टल में बदल जाता है।
हेल्थ वाइटल्स,PORTL फिटनेस टेस्ट, यूजर की पसंद और मिरर के साथ इंटरेक्शन जैसी सुविधाओं के साथ,AI मैकेनिज्म के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर दोनों को टीम द्वारा विकसित किया गया है,जो उन्हें रुपये की कीमत पर ले जाता है।1.25 लाख।यह सीधे अनुपम को उनसे पूछने के लिए लाता है कि कोई इतना महंगा विकल्प क्यों खरीदेगा जब किसी का मोबाइल कंटेंट बड़ी टीवी स्क्रीन पर भी डाला जा सकता है।
टीम शार्क को अपने यूएसपी – वैयक्तिकरण के बारे में सूचित करती है, वह भी एक अत्यंत दानेदार स्तर पर ताकि यह मांसपेशियों की लोडिंग, शरीर की वक्रता, आदि और गहराई सेंसर जैसे पहलुओं को कवर कर सके।
उनकी पूर्व कंपनी एक 3D बॉडी स्कैनिंग ब्रांड थी जो 3 सेकंड में स्वचालित बॉडी मापन लाती थी।अपने नए मिशन में उसी तकनीक का इस्तेमाल करते हुए भारत में अपने इनोवेशन की मार्केटिंग करना चाहते हैं।
पिछली कंपनी में उनके शेयरधारक होने के बारे में सुनकर नमिता घबरा जाती है क्योंकि इससे किसी का ध्यान बंट सकता है।टीम का एकमात्र ध्यान अब PORTL पर है,जो अंततः उन्हें ऑपरेशन स्तर पर उच्च अनुमानित वार्षिक जलन का उल्लेख करने की ओर ले जाता है।
अमन ने यह कहकर निष्कर्ष निकाला कि देश में उत्पाद के आसपास ब्रांड जागरूकता पैदा करने की जरूरत है,और इसे लक्ज़री बाजार में बढ़ावा दिया जा सकता है।अनुपम ने इसके बाद रुपये का ऑफर दिया।5% इक्विटी के लिए 1.5 करोड़।
विनीता भी कर्ज और जुड़े हुए ब्याज से निपटती है।अमन और नमिता रुपये की पेशकश करने के लिए एक टीम के रूप में एक साथ आते हैं।2% इक्विटी के लिए 1 करोड़ और रु लाख का कर्ज।इसके बाद पीयूष भी इसमें शामिल हो जाता है और आखिरी सौदा तीन शार्क-नमिता,अमन और पीयूष-के साथ रुपये में बंद हो जाता है।2.5% इक्विटी के लिए 1.5 करोड़।
1.25 लाख कीमत।यूएसपी- वैयक्तिकरण,एक अत्यंत दानेदार स्तर पर – मांसपेशियों की लोडिंग,शरीर की वक्रता आदि गहराई संवेदक,उनकी पुरानी कंपनी 3 डी बॉडी स्कैनिंग ब्रांड स्वचालित शरीर माप 3 सेकंड में थी-गहराई संवेदन संलग्नक।
3).अपने व्यवसाय ‘एसएएस फैट टू स्लिम’ को बढ़ावा देने के लिए तीसरी और आखिरी पिच:(shark tank india season 2 episode 20 watch online free)
जिसमें आहार और पोषण पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला पेश की जाती है।अपने फिटनेस वेंचर को आगे बढ़ाने के लिए,जिसमें 80% फोकस किसी के आहार पर होता है और शेष 20% व्यायाम पर होता है,कंपनी के संस्थापक के पास रुपये की माँग है।1% इक्विटी के लिए 20 लाख।
उसकी ऊर्जावान और उत्साही पिच ने शार्क को अपनी सीट से चिपका लिया है,बस उनकी मुस्कान उनके चेहरे पर स्थिर हो जाती है।विनीता के पास अपनी “धमाकेदार” प्रस्तुति के लिए पर्याप्त नहीं है,और जल्द ही मंच चारों ओर वाहवाही से भर जाता है क्योंकि ‘फैट टू स्लिम’ संस्थापक ने अपनी परिवर्तन कहानी साझा की।
कहीं न कहीं गलत संचार उसके शासन को शुरू में अन्यथा उल्लेख करने के बावजूद अपनी दिनचर्या से व्यायाम को बाहर करने के लिए कहता है।जल्द ही, शार्क उसके संदेश के इस पहलू को पकड़ लेती हैं और एक स्वस्थ संस्कृति के बारे में बातचीत को बढ़ावा देते हुए इसे अच्छी तरह से अलग कर लेती हैं।
दुनिया भर में अपने मिशन की 30+ फ्रेंचाइजी के साथ,शिखा अग्रवाल शर्मा ने “रसोई के मसालों का जादू” को अपने खेल में सच्चे विजेता के रूप में प्रस्तुत किया,जिसने उनके ग्राहकों को पीसीओडी और मधुमेह को नियंत्रित करने और ठीक होने में भी मदद की है।
जबकि अमन अपने किसी भी टिप्स को याद नहीं करता है,नमिता खुद फिटनेस फ्रीक होने के नाते ‘नो एक्सरसाइज’ लेबल को स्वीकार नहीं कर सकती हैं।विनीता का भी यही झुकाव है और वह खुद को इस एजेंडे से जुड़ते नहीं देख सकतीं।
जैसा कि पिच जारी है,कंपनी के संस्थापक परिणामों में अपनी टीम के बारे में बताते हैं और उनकी मासिक योजना रुपये से लेकर है।2500 – 3000।नमिता अभी भी खुद को इस अवधारणा की मूलभूत नींव से सहमत करने के लिए लाती है,और उम्मीद करती है कि लोग इन “नौटंकी” विचारों को देना बंद कर दें,बल्कि एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा दें जो व्यायाम को बढ़ावा देती है।
अनुपम इस मामले में अपनी विशेषज्ञता की वकालत करते हैं और इस बात से सहमत हैं कि संस्थापक उसी पैकेज्ड टेम्प्लेट का प्रचार नहीं कर सकते जो उनके लिए काम करता है।वह अपने काम के इस रिडक्टिव विश्लेषण से असहमत है,लेकिन शार्क उससे बिल्कुल भी आँख नहीं मिला पा रही हैं।मासिक बिक्री अंत में रुपये की राशि पर खड़ी होने का पता चला है। अगस्त 2022 के महीने के लिए 14.5 लाख, कुल मिलाकर 60% लाभ के साथ।
पीयूष ने घोषणा की कि उन्हें इस स्तर पर निवेश की भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि उनका व्यवसाय आरओआई के दुष्चक्र में फंस जाएगा।अमन नमिता के “कोई विशेषज्ञता नहीं” टैग को अपनाता है और सौदे से बाहर हो जाता है।अनुपम, इस क्षेत्र में विशेषज्ञता साझा करने के बावजूद, व्यवसाय मॉडल के साथ नहीं चल सकते।
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