शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ लौट आया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 26 का शीर्षक “भारत बदल रहा है”,6 फरवरी,2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान प्रीमियर हुआ।पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,और इसका निर्माण स्टूडियो नेक्स्ट ने किया है,जिसके लेखक रविकेश वत्स हैं।
इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल – पीपल ग्रुप;अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह;लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।
1).पहली पिच स्ट्रीटवियर फैशन ब्रांड ‘गेविन पेरिस’:(shark tank india season 2 watch online episode 26)
देश के युवा दर्शकों को लक्षित करने वाला स्ट्रीटवियर फैशन ब्रांड ‘गेविन पेरिस’ पहली पिच बनाने के लिए प्रवेश करता है।संस्थापक किशोर जयरामका और आशुतोष रॉय अपने प्रमुख ब्रेडविनर के रूप में बड़े आकार की टी-शर्ट और आरामदायक परिधान के साथ ट्रेंडी,लिंग-तटस्थ कपड़ों की अपनी श्रृंखला प्रस्तुत करते हैं।टीम को रुपये की फंडिंग जुटाने की उम्मीद है।5% इक्विटी के लिए 50 लाख।
एक बार जब उत्पादों को शार्क को सौंप दिया जाता है,तो गाए जाने वाले पहले प्रशंसा परिधान की गुणवत्ता के बारे में होती है।100% प्रीमियम सूती कपड़े का उपयोग टी-शर्ट तैयार करने के लिए किया जा रहा है,जिसकी कीमत लगभग रु। से शुरू होती है।
599 रुपये में,ब्रांड के उद्यमी गुणवत्ता पर अपने नियंत्रण पर गर्व महसूस करते हैं क्योंकि कोलकाता में उनके प्रतिष्ठान में सभी डिजाइन पूरे किए जाते हैं।फैशन उद्योग से इंटर्न रखने के बाद,बाजार में बढ़ते रुझानों के साथ अप-टू-डेट रहते हैं।
कंपनी की आजीवन बिक्री रु।पिछले 7 महीनों में 1.4 करोड़, उन्हें केवल उनकी वेबसाइट के माध्यम से पूरा किया जा रहा है।सकल मार्जिन 60% दर्ज किया गया है,जबकि लाभ 18% है।
रुपये की बचत 200 प्रति टी-शर्ट उत्पादन प्रक्रिया के दौरान, ब्रांड की संख्या बहुत अच्छी लगती है,लेकिन एक नया मुद्दा तब उठता है जब शार्क सह-संस्थापकों के बीच इक्विटी विभाजन का पता लगाने के लिए गहरी खुदाई करते हैं।
कई सवाल अनुत्तरित रह जाते हैं,और यह उन शार्क को थका देता है जो सोचते हैं कि टीम बिना किसी उचित तैयारी के व्यावसायिक परिदृश्य में आ गई है।दो संस्थापकों के बीच इक्विटी को भी समेकित नहीं किया गया है,और जबकि आशुतोष ज्यादातर बात करते हैं,आगे बताते हैं कि उनकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों ने ब्रांड को एक लाभदायक प्रयास बना दिया है।
कंपनी में उनकी भविष्य की हिस्सेदारी 10% जितनी कम होगी।केवल एक कमीशन के आधार पर काम करते हुए,आशुतोष के व्यवसाय में योगदान को बमुश्किल वह देय मिल रहा है जिसका वह हकदार है,और यह शार्क को किशोर के इरादों से सावधान करता है।
उत्तर और स्पष्टता की कमी अनुपम को विचलित कर देती है क्योंकि यह सब उसके नैतिकता के खिलाफ जाता है,और वह तुरंत सौदे से बाहर हो जाता है,लेकिन आशुतोष का मार्गदर्शन करने के लिए वापस रहता है।
किशोर और आशुतोष के बीच क्रमश: 90% और 10% का भावी इक्विटी विभाजन स्पष्ट रूप से अनुचित है और शार्क इस मामले पर पूर्व के उत्तर को बर्दाश्त नहीं कर सकते।चूंकि किशोर कंपनी के सह-संस्थापक के महत्व को समझने में सक्षम नहीं है,इसलिए वह शेष शार्क को भी दूर धकेल देता है।
इसके बजाय अमित और अमन आशुतोष को एक मंच प्रदान करते हैं और अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के लिए समर्थन देते हैं,जहां उनकी योग्यता का सम्मान किया जाएगा।विनीता आखिरी शार्क है,और वह उन्हें इस शर्त पर एक सौदा पेश करती है कि आशुतोष को 40% इक्विटी दी जाएगी,और जैसा कि शार्क ने देखा,किशोर ने प्रस्ताव को ठुकरा दिया।
2).दूसरी पिच ‘अनस्टॉप’ के लिए:(shark tank india season 2 episode 26 watch online)
एक पूरी तरह से बूटस्ट्रैप उद्यम जिसने अब एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बनाया है जो कंपनियों को पूरे देश में सही उम्मीदवारों को खोजने,संलग्न करने, मूल्यांकन करने और नियुक्त करने में सक्षम बनाता है।
1 करोड़ से अधिक स्नातक रोजगार के अवसर खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं,’अनस्टॉप’ उन्हें अपने इंडियन आइडल जैसे मूल्यांकन मानदंड के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया में सहायता करता है।
40 लाख छात्रों के पंजीकरण और उनके साथ 200 से अधिक कंपनियों के साथ जुड़े होने के कारण, मंच योग्य प्रतिभाओं को उचित अवसर प्रदान करने की कल्पना करता है,जो किसी के फिर से शुरू होने से परे है।
इसके लिए और भी बड़ी उपलब्धियों की ओर बढ़ने के लिए, संस्थापक ने रुपये के लिए अपनी मांग प्रस्तुत की।1% इक्विटी के खिलाफ 1 करोड़।2017 में ‘डेयर2कॉम्पिट’ के रूप में शुरू हुआ,जिसे बाद में वर्तमान नाम में बदल दिया गया था,शुरुआत में यह प्लेटफॉर्म एक मात्र ब्लॉग था,लेकिन अब एक तकनीकी प्लेटफॉर्म के रूप में इसका विस्तार हुआ है।संस्थापक का अंतिम लक्ष्य अधिक से अधिक उम्मीदवारों तक पहुंचना और उन्हें भर्ती होने में मदद करना है।
यह उल्लेख करते हुए कि कैसे SUGAR, Car Dekho और boat पहले से ही कॉलेज टाई-अप के लिए मंच के संपर्क में हैं,उद्यमी को उम्मीद है कि सभी शार्क इस सौदे में शामिल होंगी।
यह पूछे जाने पर कि प्लेटफ़ॉर्म इस डोमेन में प्रतिस्पर्धा से खुद को कैसे अलग करता है,अंकित अग्रवाल ने उल्लेख किया कि उनका एकमात्र फुल स्टैक प्लेटफ़ॉर्म है जो ब्रांडिंग,सोर्सिंग और मूल्यांकन को एक साथ संभालता है।रुपये की सीमा के आसपास नए साल की अनुमानित बिक्री का अनुमान है।30-35 करोड़, वह सकल मार्जिन को 90% और ब्रांड के EBITDA को 30% बताता है।
अमित ने संस्थापक को रुपये का प्रस्ताव देकर एक एकल चेक को लिखने की योजना बनाई।10% इक्विटी के लिए 5 करोड़,लेकिन चूंकि अग्रवाल सौदा तय करने से पहले अन्य प्रस्तावों को भी सुनना चाहते हैं,इसलिए वह फिलहाल अपने शब्दों से मुकर जाते हैं।अमन और नमिता अगले ऑफर के लिए एक टीम के रूप में साथ आते हैं।
अनुपम का एकल सौदा सूट का अनुसरण करता है,जो आश्चर्यजनक रूप से अमित के साथ हाथ मिलाता है।यह अंततः एक चार शार्क सौदे के लिए कमरा खोलता है,और अमन,नमिता, अनुपम और अमित की टीम द्वारा की गई अंतिम पेशकश रुपये के लिए है।4% इक्विटी के बदले 2 करोड़, जिस पर सहमति हो गई और मामला बंद हो गया।
3).अंतिम पिच एक ‘ब्लू टी’ अपने नाम के अनुरूप है:(shark tank india season 2 episode 26 full episode)
अंतिम पिच एक रंगीन परीक्षा है क्योंकि ‘ब्लू टी’ अपने नाम के अनुरूप है और नीले हर्बल मिश्रण से भरे शार्क कप परोसती है।सुनील चंद्र साहा और नितेश सिंह ने “पहला ब्लू टी ब्रांड” पेश किया और रुपये के निवेश की उम्मीद की।1% इक्विटी के लिए 75 लाख।
फूलों के अर्क से तैयार,चाय अमन को ऊपर की ओर प्रभावित करने में सक्षम है,और विनीता को पैकेजिंग की प्रशंसा करने के लिए प्रेरित करती है,लेकिन अनुपम झूठे दावे करने के लिए संस्थापकों को बुलाने के लिए अपनी बारी का इंतजार करता है।
अपने ब्रांड के स्व-दावा किए गए यूएसपी को “फर्स्ट ब्लू द ब्रांड” के रूप में बताते हैं,और अमेरिकी धरती पर उसी पेय का आनंद लेने के अपने पूर्व अनुभव के साथ इसका मुकाबला करते हैं।संस्थापकों के अंत से गलत संचार उसे परेशान करता है, और जैसा कि उम्मीद की जा सकती थी, वह उन्हें कोई सौदा नहीं देता।
भारत में 50 फ्लेवर और अमेरिका में 35 फ्लेवर के साथ,ब्रांड की बिक्री ज्यादातर अमेरिकी आबादी से हासिल की जाती है,जो उन्हें रुपये की मासिक बिक्री अर्जित करने में मदद कर रही है।1.5 करोड़,और अनुमानित बिक्री के उनके लक्ष्य लगभग रु।30 करोड़।
अमेज़ॅन पर नंबर एक हर्बल चाय के रूप में विपणन किया गया,उन्होंने लगभग 8500 समीक्षाएँ प्राप्त कीं,जिससे उनके उत्पादों को 4.3 / 5 स्टार की रेटिंग मिली।एक बार फिर,संख्याएँ ही सब कुछ नहीं हैं।शार्क उन सभी को प्रभावित करने के प्रयासों में सुनील द्वारा निभाई गई अतिशयोक्तिपूर्ण नौटंकी से परेशान हैं।
ब्रांड के भ्रामक चित्रण के लिए अमित उन्हें ‘टोपिबाज़’ कहने के लिए एक कदम और आगे ले जाता है।टीम अपने लिए शार्क में किसी भी तरह के भरोसे को प्रेरित करने में सक्षम नहीं है, लेकिन अमन अभी भी अपने विचारों में निवेशित है और अंततः एक प्रस्ताव पेश करता है क्योंकि वह इस बात से संबंधित हो सकता है कि संस्थापक एक-दूसरे को कैसे संतुलित करते हैं, एक दृश्य जो उससे बहुत परिचित है।
अपने स्वयं के ब्रांड के व्यक्तिगत आधार भी।अंतिम सौदा रुपये में सील कर दिया गया है। 3% इक्विटी के लिए 50 लाख और रु।अमन ऑन-बोर्ड के साथ 12% ब्याज पर 25 लाख का कर्ज।
4).शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 एपिसोड 26:अंतिम विचार:(shark tank india season 2 episode 26 download)
‘गेविन पेरिस’ के साथ पहली पिच में शार्क को एक इकाई के रूप में एक भोले-भाले उद्यमी को उसके अधिकारों के लिए खड़े होने के लिए मार्गदर्शन करने के लिए एक साथ आते देखा गया।
इससे संस्थापकों के बीच पिच के बाद कुछ झड़पें हो सकती हैं,लेकिन शार्क को एक युवा उद्यमी की जरूरत में मदद करने के लिए एक मार्गदर्शक बल के रूप में देखने के लिए दुख भरी आंखों के लिए एक दृश्य था।
अनुपम को अपने सामान्य बदलावों के बावजूद’अनस्टॉप’ पिच के लिए स्वेच्छा से अमित के साथ जोड़ी बनाना चौंकाने वाला था।एक बार के लिए इस तरह के व्यवसाय का समर्थन करने के लिए उन्हें आधे रास्ते में मिलते हुए देखना ताज़ा था।
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