1).पहेली पिच iMumz के संस्थापक:(shark tank india season 2 online episode-33)
चौथे के साथ मयूर धुरपते,रवि तेजा एकोंडी और डॉ. जयदीप मल्होत्रा कंपनी के संस्थापक हैं।मयूर और रवि कॉलेज के दोस्त हैं और बैंगलोर के रहने वाले हैं।दोनों ने आईआईटी से ग्रेजुएशन किया है।
जयदीप आगरा के रहने वाले हैं। वह एक प्रसिद्ध चिकित्सक हैं और दशकों से स्वास्थ्य क्षेत्र में काम कर रही हैं।संस्थापक कुल के 67%, 10% ESOP, और 23% निवेशकों के साथ समान इक्विटी शेयर रखते हैं।
- एक गर्भवती माँ के नौ महीने और अगले दो साल बच्चे के शारीरिक,भावनात्मक और मानसिक विकास के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।यह एक माँ और उसके बच्चे की जीवनशैली की जाँच करने का एक महत्वपूर्ण समय है।
- आजकल माताएँ अस्वास्थ्यकर जीवन शैली का पालन कर रही हैं जो अगली दो पीढ़ियों को मधुमेह,व्यक्तित्व विकार आदि जैसे विकारों से प्रभावित कर सकती हैं।
- iMumz एक माँ को 24×7 मार्गदर्शन और निगरानी प्रदान करता है और उनका जीवन शैली कोच बन जाता है।यह माताओं को जीवनशैली के महत्व और उनके द्वारा पालन किए जाने वाले उपायों के बारे में शिक्षित करता है।
- कंपनी की शुरुआत 2020 में हुई थी और 6 लाख से ज्यादा मांएं ऐप डाउनलोड कर चुकी हैं।गर्भावस्था के 9 महीनों और प्रारंभिक बचपन के 2 वर्षों के दौरान सहायता प्रदान करते हैं। ये अपने ऐप के जरिए दो तरह के प्लान मुहैया कराते हैं।
- पहली एक प्रीमियम योजना है जहां वे विशेषज्ञ प्रदान करते हैं जिसमें स्वास्थ्य स्थिति की निगरानी के लिए एक प्रमाणित योग प्रशिक्षु,एक पोषण विशेषज्ञ और एक डॉक्टर की टीम शामिल होती है।
- दूसरा मानक योजना है जहां उपयोगकर्ताओं को सामग्री लाइब्रेरी तक पहुंच प्राप्त होती है।जहां यूएसपी जीवनशैली में बदलाव का सुझाव देना है।जीवन शैली के महत्व के बारे में ज्ञान प्राप्त करने के लिए निर्यात के साथ जीवन वर्ग भी प्रदान करते हैं।
- वर्तमान में मासिक आधार पर 1.1 लाख सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।उनके पास 30000 सशुल्क ग्राहक हैं।उनके पास तीन मजबूत मार्केटिंग चैनल हैं।पहले Facebook और Google विज्ञापन हैं जो 55% ट्रैफ़िक लाते हैं।दूसरा 1.1 लाख फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम के जरिए कंटेंट मार्केटिंग है।तीसरा है जुबानी।
- मालिकों ने 70 करोड़ के मूल्यांकन पर कंपनी की 1% इक्विटी के लिए 70 लाख की माँग की।लाइफटाइम बिक्री 2.2 करोड़ है।इससे पहले उन्होंने अगस्त 2022 में 70 करोड़ की वैल्यूएशन के साथ 6 करोड़ रुपए जुटाए थे।
- पीयूष ने 1% इक्विटी के लिए 10 लाख और 10% ब्याज दर पर 60 लाख ऋण की पेशकश की।पीयूष के साथ 1% इक्विटी पर 10 लाख और 10% ब्याज दर पर 60 लाख ऋण के लिए अंतिम सौदा बंद किया गया था।
- 2).दूसरी पिच हेल्दी बिंज फाउंडर:(shark tank india season 2 watch online episode-33)
- प्रणव का जन्म नागपुर में हुआ था,उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नागपुर में पूरी की और फिर पुणे चले गए और पुणे के एसपी कॉलेज से वाणिज्य पूरा किया।वह वित्त में मास्टर डिग्री के साथ-साथ सीपीए के लिए ऑस्ट्रेलिया गए।
- तभी से उनके मन में था कि जब भारत लौटेंगे तो अपने दम पर करेंगे।वह वित्त से संबंधित कोई काम नहीं कर रहा होगा।इसलिए उन्होंने यह उपक्रम शुरू किया।
- जंक फूड का सेवन भारत में इतना लोकप्रिय हो गया है कि इसने 50000 करोड़ रुपये के बाजार का आकार ले लिया है।स्नैकिंग सभी उम्र के लोगों के लिए आम हो गया है। ऐसे में हेल्दी स्नैक्स आइटम बनाने के लिए हेल्दी बिंज मिला।
- हेल्दी बिंज एक कंपनी है जो ज्वार,बाजरा,बाजरा,रागी और क्विनोआ से स्नैक्स उत्पाद बनाती है।उत्पादों में दो सेब के बराबर आहार फाइबर,पालक के एक गुच्छा के बराबर लोहा,एक अंडे के बराबर प्रोटीन और आधा गिलास दूध के बराबर कैल्शियम होता है।
- लाइफटाइम सेल 56 लाख रुपए है।पिछले महीने 11 लाख रुपए की बिक्री हुई थी।अगस्त 22 के महीने में बिक्री 6 लाख रुपये थी,सितंबर 22 के महीने में बिक्री 7.5 लाख रुपये थी और अक्टूबर 22 के महीने में बिक्री 11 लाख रुपये थी।
- इनकी बिक्री 60% ऑनलाइन और 40% ऑफलाइन से होती है।लाभ नहीं कमा रहे हैं क्योंकि वे प्रति माह नकदी जला रहे हैं।40 रुपये बिक्री मूल्य में 14 रुपये वितरकों को जाता है,12 रुपये सीओजीएस के लिए है।शुद्ध मार्जिन 14 रुपये है।
- मासिक विपणन खर्च औसतन लगभग 10% है।उन्होंने फैक्ट्री लगाने के लिए 1 करोड़ रुपये का निवेश किया है।प्रणव के पास 46% इक्विटी है और करण के पास 36% इक्विटी है।
- शेष 16% दोस्तों और परिवार को जाता है।अप्रैल 2022 के महीने में दोस्तों और परिवार से पूंजी जुटाई है जो 7.5 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर 1.13 करोड़ रुपये थी।
- अमन और पीयूष ने मिलकर कंपनी में 5% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपए का काउंटर ऑफर दिया।10 करोड़ रुपये के मूल्यांकन पर 5% इक्विटी के बदले 50 लाख रुपये में अमन और पीयूष के साथ सौदा तय किया गया था।
3).तीसरी पिच फ्रीकिन्स संस्थापक:(shark tank india season 2 episode -33 download)
डेनिम फैशन मार्केट में काफी पॉपुलर है।डेनिम सेक्टर बॉडी शेप,मौसम और लोगों की जरूरत के हिसाब से कपड़े मुहैया नहीं करा पाया है।यह भी सच है कि डेनिम मार्केट महिलाओं से ज्यादा पुरुषों को परोस रहा है।
इसलिए इस समस्या को दूर करने के लिए उन्होंने अपनी कंपनी फ्रीकिन्स शुरू की है।फ्रीकिन्स एक ऐसा डेनिम ब्रांड है जो हर हफ्ते हर बॉडी शेप और साइज की महिलाओं के लिए अलग-अलग स्टाइल के प्रोडक्ट लॉन्च करता है।
GenZ-केंद्रित ब्रांड हैं और उनकी 35+ श्रेणियां हैं।उनके पास 1500 शैलियाँ हैं।पिछले 3 साल से उन्होंने 2.5 लाख ऑर्डर पूरे किए हैं।उनके उत्पाद उनकी अपनी वेबसाइट और Amazon,Myntra,Nykaa और Meesho जैसे मार्केटप्लेस पर उपलब्ध हैं।
54% इक्विटी पुनीत के पास है,36% शान के पास है,5% शान के चाचा के पास है और शेष 5% ESOPs के पास है।मालिक ने कंपनी में 1% इक्विटी के लिए 70 लाख रुपये मांगे।
वित्तीय वर्ष 19-20 में बिक्री 90 लाख रुपये, 20-21 में बिक्री 6.7 करोड़ रुपये और 21-22 में बिक्री 10.4 करोड़ रुपये थी।मासिक शुद्ध बिक्री 90 लाख रुपए है।19-20 में यह ब्रेक इवन था।
साल 20-21 में 2.1 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ था।वर्ष 21-22 में घाटा 3.8 करोड़ रुपए था।वर्ष 22-23 में पिछले 6 माह से 60 लाख का नुकसान हो रहा है।सकल मार्जिन 63% है।सितंबर 22 के महीने में शुद्ध बिक्री 1.05 करोड़ रुपये थी और विपणन खर्च 12 लाख रुपये था।
विनीता 2.5% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपये और 12% ब्याज दर पर 20 लाख रुपये का कर्ज इस शर्त के साथ देती है कि यह निवेश एक बड़े निवेश दौर का हिस्सा होगा।
पिचर्स काउंटर 2% इक्विटी के लिए 50 लाख और 12% ब्याज पर 20 लाख रुपये का कर्ज देते हैं।कंपनी में 2.5% इक्विटी के बदले विनीता के साथ 50 लाख रुपये में सौदा तय किया गया था।
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