शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 के 21 फरवरी के एपिसोड में अनुपम मित्तल ने अपने ग्राहकों को गलत जानकारी देने के लिए एक हेल्थ और वेलनेस ब्रांड की आलोचना की।किसी भी शार्क ने उनकी कंपनी में निवेश नहीं किया।एपिसोड में सिर्फ दो स्टार्टअप्स को फंडिंग मिली।
शार्क टैंक 2,जो 2 जनवरी को रिलीज़ हुई,जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के उद्यमियों को अपने ब्रांड को कुछ बड़े शॉट वाले निवेशकों,जिन्हें शार्क भी कहा जाता है,को पिच करते हुए देखता है।शार्क में अमित जैन,पीयूष बंसल,नमिता थापर,अमन गुप्ता,विनीता सिंह और अनुपम मित्तल शामिल हैं।
1).पहली पिच कंपनी नैनो क्लीन के बारे में:(shark tank india season 2 next episode-37)
दुनिया के शीर्ष 20 प्रदूषित शहरों में 14 शहर भारत के हैं?हवा में मौजूद नैनोकण फेफड़ों में फंस जाते हैं और सीओपीडी,अस्थमा,फेफड़ों के कैंसर आदि जैसी कई बीमारियां पैदा करते हैं।
इन बीमारियों से बचाने के लिए नैनो क्लीन को बाजार में पेश किया जा रहा है।नैनो क्लीन नैनो तकनीक से फिल्टर बनाता है जो हवा के छोटे से छोटे कणों को फंसा सकता है।
कंपनी के पास एक पेटेंट दिया गया है और उत्पाद बायोडिग्रेडेबल है।उत्पाद नासो 95 है,जो दुनिया का सबसे छोटा पहनने योग्य वायु शोधक है।सामग्री एक जैव संगत बहुलक है।

इस प्यूरिफायर को सीधे आपकी नाक से पैच की तरह जोड़ा जा सकता है और यह बैक्टीरिया,वायरस,पराग और वायु प्रदूषकों को फिल्टर कर सकता है।इसे 12 घंटे तक इस्तेमाल किया जा सकता है।
सिगिबुड नाम का एक उत्पाद है जिसका उपयोग वे लोग कर सकते हैं जो धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं।इनसे 2 लाख लोगों को फायदा हुआ है।उनके उत्पाद उनकी अपनी वेबसाइट,अमेज़न जैसे मार्केटप्लेस और 250+ मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हैं।
उनके उत्पादों के दो संस्करण हैं।एक पीएम 95 और दूसरा नैनो 95।इनका सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद नैनोफिलर्स है।औसत मासिक राजस्व 5 लाख प्रति माह है।इनकी बिक्री 25% B2C से और 75% D2C से होती है।30 पीस के पैक के लिए औसत बिक्री मूल्य 330 रुपए है।2% इक्विटी के लिए 80 लाख रुपये मांगे।
लाइफटाइम बिक्री 15 करोड़ रुपये है।वर्ष 19-20 में बिक्री 7.6 करोड़ रुपये थी,वर्ष 20-21 में बिक्री 4.9 करोड़ रुपये थी,वर्ष 21-22 में बिक्री 1.1 करोड़ रुपये थी।
2).दूसरी पिच कंपनी मलाकी:(shark tank india season 2 online episode-37)
मलाकी एक भारतीय पेय उत्पाद है जो स्थानीय सामग्री और प्राकृतिक संसाधनों से बना है।विभिन्न प्रकार के मिश्रण हैं जैसे टॉनिक,जिंजर एले,स्पार्कलिंग पानी और कॉफी टॉनिक।विशेष रूप से देसी स्पाइस जिंजर एले भी है जो उनके परिवार के 60 साल पुराने गुप्त व्यंजनों से बनाया गया है।
कंपनी की शुरुआत 2018 में हुई थी। ये 500 से अधिक HoReCa, मार्केटप्लेस और ई-कॉमर्स वेबसाइट जैसे swiggy और Zomato के माध्यम से उपलब्ध हैं।
स्पार्कलिंग पानी के लिए भारतीय बाजार ₹150 करोड़ है।उनकी दृष्टि इस श्रेणी में अग्रणी बनने की है।15 प्रतिस्पर्धियों में से उन्हें सिंगापुर एयरलाइन बिजनेस क्लास में भारतीय ब्रांड के रूप में चुना गया।स्विगी के जरिए वे अगले महीने 19 शहरों और पुणे पहुंचेंगे।₹50 करोड़ के मूल्यांकन पर कंपनी की 1% इक्विटी के लिए ₹50 लाख की माँग की।

स्पार्कलिंग पानी के एक कैन की कीमत ₹60 है।जिंजर एले रेंज, 30% टॉनिक रेंज और 30% स्पार्कलिंग वाटर है।कुल 90% से 95% बिक्री मुंबई से होती है। वित्त वर्ष 20-21 में बिक्री ₹1.5 करोड़ और वित्त वर्ष 21-22 ₹2.7 करोड़ है।
वर्ष 22 से 23 में अनुमानित बिक्री ₹9 करोड़ है।एक उत्पाद जो ₹35 में बेचा जाता है,इसकी निर्माण लागत और कर ₹11 है,खुदरा विक्रेता को कीमत 25 है,और सकल मार्जिन 56% है।
सकल मार्जिन का 25% विपणन पर खर्च किया जाता है।शुद्ध मार्जिन 13% है।उन्हें ₹15.5 करोड़ के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर ₹2.2 करोड़ की फंडिंग मिली।
अनुपम ने 5% इक्विटी के लिए ₹50 लाख का ऑफर दिया।पीयूष और अमन ने 3% इक्विटी के लिए ₹50 लाख का संयुक्त प्रस्ताव दिया।मालिक 2.5% इक्विटी के लिए ₹50 लाख का काउंटर ऑफर देते हैं।कंपनी की 3% इक्विटी के लिए पीयूष और अमन के साथ ₹50 लाख में अंतिम सौदा बंद किया गया था।
3).तीसरी पिच हॉर्नबैक संस्थापक:(shark tank india season 2 watch online episode-37)
हॉर्नबैक एक ऑटोमोबाइल स्टार्टअप कंपनी है जो दुनिया की पहली फुल-साइज़,डायमंड-फ्रेम इलेक्ट्रिक फोल्डिंग साइकिल बनाती है।एक पेटेंट तंत्र के साथ, कोई भी इस साइकिल को बिना उठाए आसानी से फोल्ड कर सकता है।
ऑफिस और यहां तक कि कार के बूट में भी कैरी किया जा सकता है।यह साइकिल हर बार ताकत और आरामदायक सवारी सुनिश्चित करती है।उन्हें अपने उत्पादों के लिए पहले ही 80 प्री-ऑर्डर मिल चुके हैं।उन्होंने 250W की बैटरी लगाई है जो आपको 4 घंटे के चार्जिंग टाइम के साथ 45 किलोमीटर की रेंज देती है।
इसके इलेक्ट्रिक और फोल्डेबल फीचर्स के साथ कीमत 44,999 है।उन्होंने 15.33 करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर 3.33 करोड़ रुपए जुटाए हैं।अपने उत्पादों का 80% निर्यात करना चाहते हैं।कंपनी में 1% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपये मांगे।

वर्तमान में प्रोटोटाइप चरण में हैं।अभी कोई बिक्री नहीं कर रहे हैं और राजस्व उत्पन्न कर रहे हैं।अमित 2% इक्विटी के लिए 30 लाख और 12% ब्याज पर 20 लाख ऋण प्रदान करता है।1.5% इक्विटी के बदले पिचर्स 50 लाख के लिए काउंटर करते हैं।
अमित आगे 3% इक्विटी के लिए 50 लाख रुपये की गिनती करता है।पिचर्स इससे सहमत नहीं थे और अमित ने फिर से 2.5% इक्विटी के लिए 50 लाख का काउंटर किया।कंपनी में 2.5% इक्विटी के बदले अमित के साथ 50 लाख में सौदा तय किया गया था।
4).चोथी पिच कंपनी झो पोषण के बारे में:(shark tank india season 2 episode-37 download)
अधिकांश लोग अपने स्वास्थ्य में सुधार के लिए संकल्प,योजनाएँ और यात्राएँ करते हैं लेकिन सभी असफल होते हैं।इस समस्या को हल करने के लिए Zoe Nutrition for Life पेश किया गया है।न्यूट्रिशन एक स्वास्थ्य और कल्याण ब्रांड है जो उत्पाद और कार्यक्रम बनाता है।
अपने उत्पादों के माध्यम से मोटापा,नींद विकार,बांझपन और पीसीओएस जैसे जीवन शैली संबंधी विकारों का इलाज करते हैं।उनके सभी उत्पाद और कार्यक्रम शीर्ष फिटनेस विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में तैयार किए जाते हैं।
सभी उत्पादों और कार्यक्रमों को उनकी अपनी वेबसाइट से खरीदा जा सकता है।उन्होंने 1.4 लाख ग्राहकों के साथ काम किया है और अपने उत्पाद को 2.2 लाख घरों तक पहुँचाया है।यह पूरी तरह से बूटस्ट्रैप कंपनी है।

यह एक ई-कॉमर्स खाद्य और पेय ब्रांड है, जिसे वे बेचते हैं और कमाई करते हैं।सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद वन डे डिटॉक्स है जिसमें चार आइटम हैं।डिटॉक्स के एक महीने में,डॉक्टरों और विशेषज्ञों की एक टीम के साथ योग,आहार योजना,ध्यान और लाइव कक्षाओं पर निःशुल्क सदस्यता प्रदान करते हैं।
उनकी टीम का आकार 7 है, जिसमें एक डॉक्टर, एक पोषण विशेषज्ञ, 2 संस्थापक और 3 ऑपरेटिंग व्यक्ति शामिल हैं।₹15 करोड़ के मूल्यांकन पर कंपनी की 5% इक्विटी के लिए ₹75 लाख की माँग की।
एक दिन के डिटॉक्स की कीमत ₹1250 है।एक महीने के डिटॉक्स की कीमत ₹4000 है,जहां 4 बॉक्स 4 सप्ताह के लिए उपलब्ध हैं।लाइफटाइम बिक्री 43 करोड़ है।
वर्ष 2020 से 2021 तक बिक्री 10 करोड़ और मुनाफा 2 करोड़ रहा।वर्ष 2021 से 2022 में बिक्री 3 करोड़ रही और मुनाफा ब्रेक इवन रहा।वर्ष 2022 से 2023 तक मासिक बिक्री 10 लाख है और लाभ ब्रेक इवन है। सीएसी 25% था।शार्क सौदे से बाहर हो गईं और कोई प्रस्ताव नहीं दिया गया।
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