शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ “उद्यमी की लहर एक बार फिरसे” के आदर्श वाक्य के साथ वापस आ गया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2,एपिसोड 3 का प्रीमियर 4 जनवरी,2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान हुआ।पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,जबकि इसे स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा प्रोड्यूस किया गया है।
इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल-पीपल ग्रुप;अमन गुप्ता, boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह;लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।
1).पहली टीम’एटमॉस्फियर कोम्बुचा’ब्रांड:(shark tank india season 2 episode 3 watch online)
तीसरे एपिसोड की पहली टीम दो बहनों,रिबका और एरिएला की है,जिन्होंने ‘एटमॉस्फियर कोम्बुचा’ ब्रांड की स्थापना की है-जो भारत के पहले और बेहतरीन कोम्बुचा ब्रांडों में से एक है।बैक्टीरिया के साथ हरी चाय को किण्वित करके ठंडे प्रोबायोटिक स्वस्थ पेय की तैयारी संभव है।स्टारबक्स और ब्लू टोके के जरिए ये भारत में अपनी ड्रिंक्स की सप्लाई करते हैं।
महिलाओं के लिए रोजगार के साथ-साथ शिक्षा के अवसरों की कमी को पहचानने के बाद,उन्होंने 14 महिला कर्मचारियों के साथ 100% महिला कार्यबल को उनके साथ मिनट के काम में नामांकित किया है।उनका अंतिम उद्देश्य 56% भारतीय परिवारों में आंत से संबंधित समस्याओं पर अंकुश लगाना है।उनकी मांग रुपये के लिए है। 3% इक्विटी के लिए 75 लाख।
पेय बाजार में रु।15,000 करोड़,अपने कोम्बुचा को एक स्वस्थ पेय के रूप में बाजार में लाना चाहते हैं।प्रत्येक बोतल को 220 रुपये पर रेटिंग दें,अपनी पहुंच का विस्तार होने पर कीमत पर पुनर्विचार करने के लिए तैयार हैं।
मिता थापर कोल्ड चेन व्यवसाय के बारे में एक वैध मुद्दा उठाती हैं जो व्यवसाय मॉडल के लिए एक बड़ी चुनौती प्रस्तुत करता है।एक बार तीसरे पक्ष के आपूर्तिकर्ताओं को भेज दिए जाने के बाद,यदि प्रशीतित नहीं किया जाता है तो पेय के अतिरिक्त फ़िज़ी और किण्वित होने की संभावना है।
पिचर अपनी बिक्री रुपये पर खड़े होने की घोषणा करते हैं।1 करोड़,आपूर्ति वितरण के साथ निम्नानुसार है:40% ऑनलाइन व्यापार,20% खुदरा और 40% कैफे।उनके हाथ में अर्जित अंतिम राशि रुपये है।29 लाख।शार्क व्यवसाय के साथ आने वाले उच्च चुनौती कारक की पहचान करती हैं क्योंकि टीम ट्रेन के माध्यम से कोम्बुचा बेचती है,आइस पैक उनकी सहायता के लिए आते हैं,लेकिन फिर से,इस समय उनकी पहुंच को बाधित करते हैं।
2).शार्क टैंक इंडिया बोतलें बनाने का प्रस्ताव:(shark tank india season 2 episode 3 full episode)
शार्क टैंक इंडिया तक पहुंचकर,आगे बढ़ने के लिए एक नई निर्माण इकाई स्थापित करना चाहते हैं,क्योंकि इससे उन्हें प्रति माह 3 लाख बोतलें बनाने में मदद मिलेगी।अनुपम रुपये में पहला प्रस्ताव प्रस्तुत करता है। 20% इक्विटी के लिए 75 लाख,जिसके बाद विनीता की पेशकश-10% इक्विटी के लिए 30 लाख और रु।12% ब्याज पर 45 लाख का कर्ज।’एटमॉस्फियर कोम्बुचा’ रुपये का काउंटर ऑफर फॉरवर्ड करता है।अनुपम को 8% इक्विटी के लिए 75 लाख।उनका मूल्यांकन मेल नहीं खाता है इसलिए प्रस्ताव को अंततः ठुकरा दिया गया है।
चलने वाली अगली टीम शशांक,परवीन और विनय की तिकड़ी है,जो’स्टेज’के सह-संस्थापक हैं,जो भारत का पहला ओटीटी प्लेटफॉर्म है जो अंतहीन भारतीय बोलियों में मूल सामग्री प्रसारित करता है।हरियाणवी के साथ काम शुरू करने के बाद,उनके पास अब प्लेटफॉर्म पर 1000 हरियाणवी क्रिएटर्स हैं,जिनके 1.3 लाख सशुल्क सब्सक्राइबर हैं।
उनकी मांग रुपये के लिए है।1% इक्विटी के लिए 3 करोड़,भारतीय समाज में प्रचलित वर्गवाद को कम करना चाहते हैं,जो एक विशेष स्वर में बोली बोलने वाले लोगों के खिलाफ न्याय करता है,रूढ़िवादी रूप से मानता है और यहां तक कि भेदभाव करता है।देश की जैविकता को वापस उसकी जड़ों की ओर मोड़ने की उम्मीद में,उनका उद्देश्य लोगों को यह याद दिलाना है कि हमारे देश में क्षितिज हिंदी और अंग्रेजी से परे है,जो ‘विविधता में एकता’का हस्ताक्षर वाहक है।
अपने पिछले प्रयास के बारे में भी बात करते हैं,2014 में स्थापित उनकी पूर्व सामग्री कंपनी-विट्टीफीड,जो बज़फीड के बाद दूसरी सबसे बड़ी सामग्री वेबसाइट बन गई।उन्हें 2018 में फेसबुक पर डी-प्लेटफ़ॉर्म किया गया था।
उन्हें अमेरिकी मतदाताओं को प्रभावित करने वाले गैर-अमेरिकी स्रोत के रूप में छोड़ दिया गया था।’स्टेज’ को आखिरकार 1 नवंबर 2019 को लॉन्च किया गया,क्योंकि टीम को अपने अधिकांश पूर्व कर्मचारियों का समर्थन मिला,जिन्होंने नई दृष्टि में निवेश किया।
100% मूल सामग्री के साथ,उनके पास एक अति-स्थानीय दृष्टिकोण है,जिसमें सामग्री की बोलियाँ,उनके दर्शक और स्थानीय स्तर के निर्माता शामिल हैं।वेब सीरीज या फिल्मों के निर्माण की लागत रुपये दर्ज की गई है। 20 लाख।दर्शक आईओएस और एंड्रॉइड डिवाइस दोनों पर अपने ऐप के माध्यम से इसे एक्सेस कर सकते हैं,साथ ही स्मार्ट टीवी पर एक अतिरिक्त सुविधा भी उपलब्ध है।
उनके द्वारा दिए गए आंकड़े इस प्रकार थे-सप्ताह 4 प्रतिधारण 94% दर्ज किया गया,जबकि जुटाई गई राशि रुपये थी।2020 में 10 करोड़ रुपये।2021 में 20 करोड़ प्री मनी 80 करोड़ और रु।2022 में 36 करोड़ रुपये मासिक बर्न के साथ। 1.1 करोड़।
3).तीसरी और अंतिम टीम:(shark tank india season 2 episode 3 online)
पीयूष,नमिता और अमन रुपये का सामूहिक प्रस्ताव पेश करते हैं।0.6% इक्विटी के लिए 1.5 करोड़ और रु।18% ब्याज पर 1.5 करोड़ का कर्ज,जिस पर आखिरकार सहमति हो गई और सौदा सील हो गया।पूजा और बिनॉय अपने ब्रांड ‘गिरगिट’ को पेश करने वाली तीसरी और अंतिम टीम के रूप में शामिल होते हैं,जो बच्चों और वयस्कों के लिए भारत का पहला रंग बदलने वाला उत्पाद स्टोर है।उन्होंने 3000 उत्पाद बेचे हैं और 1800 ग्राहक हैं और रुपये की मांग पेश करते हैं।10% इक्विटी के लिए 20 लाख।
अपने पारिवारिक व्यवसाय का विस्तार करने का लाभ होने के कारण,उनके पास विशेष फोटोक्रोमेटिक रंगों के सेट के साथ तापमान संवेदनशील प्रिंट बनाने के लिए सस्ते कच्चे माल तक सीधी पहुंच है।उन्होंने कपड़े, घड़ी के बैंड,जूते और बहुत कुछ पर अपनी दृष्टि लागू की है,जो सभी परीक्षण के लिए शार्क को सौंपते हैं।
जूतों की कीमत रु।बच्चों के लिए 2000 और रु।वयस्कों के लिए 3000। किसी भी अन्य भारतीय ब्रांड ने अभी तक फैशन डोमेन के इस पक्ष को लक्षित नहीं किया है,जबकि ‘गर्ट’ ने रुपये की जीवन भर की बिक्री हासिल की है। ऐसा करके 58 लाख रुपये कमाए,और 79% का उच्च सकल मार्जिन अर्जित किया।65% बिक्री व्हाट्सएप के माध्यम से होती है,जबकि शेष प्रदर्शनियों के माध्यम से संभव है।
नमिता थापर उन्हें अपने ब्रांड का और विस्तार करने के लिए मार्गदर्शन करती हैं,विशेष रूप से बच्चों के क्षेत्र में और उन्हें रुपये प्रदान करती हैं।20% इक्विटी के लिए 20 लाख।दंपति ने रुपये के काउंटर ऑफर की आवाज उठाई।15% इक्विटी के लिए 20 लाख,जिसे दोनों पक्षों द्वारा स्वीकार किया जाता है और सौदे पर हस्ताक्षर किए जाते हैं।
4).शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 एपिसोड 3 की समीक्षा:(shark tank india season 2 episode 3 watch)
एपिसोड 3 ने नौटंकी को निचले स्तर पर रखा,और इसे पूरी तरह से व्यवसाय के बारे में बताया।जैसा कि शार्क ने भी हाइलाइट किया है,’स्टेज’ भले ही दिन का विजेता रहा हो,लेकिन उन्होंने इस प्रक्रिया में सभी का दिल और सम्मान भी जीता।
सच्ची उद्यमी भावना के साथ इस अवसर पर आगे बढ़ते हुए,अपने पूर्व बड़े पैमाने के मंच के साथ हार का सामना करने के बावजूद दुनिया के लिए अपनी दृष्टि के लायक साबित करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहे।आज जिन तीन टीमों का स्वागत किया गया,उनमें से वे एक वर्ग से अलग थीं।
महत्वाकांक्षा भव्यता हासिल करने की उम्मीद नहीं करती बल्कि यह सही जगह पर निर्देशित भी है।नेटफ्लिक्स,प्राइम वीडियो जैसे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म और अधिक विकसित होने के कारण,जो लोग अभी भी भारत में अपनी मातृभाषा की जड़ों से जुड़े रहना पसंद करते हैं।
एक ऐसे समाज के भीतर कनेक्शन से कट रहे हैं,जिसकी नींव छवि के बाद समूह से स्थापित की गई थी।अनेकता में भी एक रहने का।वर्तमान समय का परिदृश्य,जो एक निश्चित बोली में बोलने वाले लोगों को नापसंद करने की कोशिश करने वाले एक पक्षपाती आधार,वर्गवाद और एक पक्षपाती जमीनी कार्य के आधार पर शासित हो रहा है,अब भारतीय समाज के निर्माण ब्लॉकों को पलट दिया है।
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