शार्क टैंक इंडिया सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ लौट आया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2 एपिसोड 23 का शीर्षक “चेंजिंग द वर्ल्ड” है, जिसका प्रीमियर 1 फरवरी,2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान हुआ।पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,और इसका निर्माण स्टूडियो नेक्स्ट ने किया है,जिसके लेखक रविकेश वत्स हैं।
इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल – पीपल ग्रुप; अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह; लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।
1).पहेली पिच ‘पैडकेयर’:(shark tank season 4 episode 23)
सैनिटरी नैपकिन का निपटान स्वास्थ्य के साथ-साथ पर्यावरणीय खतरे में बदल गया है,जो विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों के हर समय बढ़ने के बावजूद अभी भी हल नहीं हुआ है।भारत में सालाना 1200 करोड़ सैनिटरी नैपकिन का उपयोग किया जा रहा है और उनमें से 98% लैंडफिल और जल निकायों में दूषित हो जाते हैं,’पैडकेयर’ इन सभी मुद्दों का मुकाबला करना चाहता है।
अपने व्यवसाय मॉडल के माध्यम से,पुणे के संस्थापक अजिंक्य धारिया,मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन पारिस्थितिकी तंत्र और निपटान का एक गरिमापूर्ण साधन प्रदान करते हैं।वह इन समस्याओं का मुकाबला करने के लिए अपनी कंपनी द्वारा विकसित तकनीक का परिचय देता है,जिसकी शुरुआत ‘पैडकेयर बिन’ से होती है,जो एक विकेन्द्रीकृत डिस्पोजेबल बिन है जो 30 दिनों के लिए खतरनाक कचरे को स्टोर कर सकता है।
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वह भारत की पहली 5डी तकनीक आधारित पेटेंटेड सैनिटरी नैपकिन निपटान और पुनर्चक्रण प्रणाली, यानी ‘Pad Care X’ और ‘Pad Care Vend’,शौचालयों के लिए एक सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन की ओर बढ़ता है।
सैनिटरी नैपकिन के निपटान के सुरक्षित साधनों के लिए अजिंक्य का अभिनव दृष्टिकोण दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचकर और भी बड़ा बनने का अवसर के साथ आता है,और इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए,शार्क से उनकी मांग रु।2% इक्विटी के लिए 50 लाख।
पिच हमें अजिंक्य के परिवार के आसपास एक और बातचीत के लिए भी खोलती है,उनके अनुसार संचार की एक खुली श्रृंखला बनाने के लिए पर्याप्त जगह है।यह देश के बाकी लोगों को इस मामले पर खुलकर सोचने के लिए प्रेरित करता है और पारंपरिक विचार-प्रक्रिया के अनुसार मासिक धर्म की धारणा को वर्जित होने से अलग करता है।
यहां तक कि उन्होंने बिना किसी असफलता के 4000 इकाइयां भी स्थापित की हैं और अपनी सफलता दर के साथ व्यवसाय में बार को ऊपर उठाया है,साथ ही एक ऐसे सामाजिक कारण तक भी पहुंच बनाई है जो न केवल मासिक धर्म का मानवीकरण करता है,बल्कि पर्यावरण की बिगड़ती स्थिति के खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई करता है।
मिशन को सरकारी अनुदान,टाटा ट्रस्ट,इंफोसिस फाउंडेशन के अलावा रु।सरकार से 2.25 करोड़ का अनुदान।अमन ने अजिंक्य को ‘2022 का पैडमैन’ बताया।2021-2022 के वित्तीय वर्ष के लिए बिक्री रु।1.05 करोड़,जबकि वार्षिक बर्न रुपये के लायक हैं।5 लाख।अमन ने एक बार फिर एमबीए नहीं करने के बावजूद व्यवसाय को गहराई तक जानने के लिए उसकी सराहना की।
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जबकि अन्य शार्क बातचीत जारी रखते हैं,पीयूष ने अजिंक्य के लिए रुपये के पहले प्रस्ताव को दूर कर दिया।4% इक्विटी के लिए 1 करोड़।यहां तक कि वह उसे जितना आवश्यक हो उतना फंड देने को भी तैयार है,वह भी उसकी पसंद के मूल्यांकन पर।विनीता और नमिता ने अपनी संयुक्त पेशकश की,और अमन पीयूष और विनीता के बीच की लड़ाई को देखने का आनंद लेता है।
अनुपम,पीयूष के समान प्रस्ताव का मिलान करके बातचीत में शामिल होता है।यह हमें विनीता और नमिता के रुपये के प्रस्ताव पर लाता है।1% इक्विटी के लिए 25 लाख और रु।25 लाख का कर्ज 0% ब्याज पर।
जो पीयूष को एक खाली चेक के साथ संस्थापक की ओर दौड़ता है क्योंकि वह अपने मिशन में शामिल होने के लिए उत्सुक है,साथ ही यह शार्क टैंक इंडिया के सेट पर किसी भी शार्क द्वारा उद्यमी को दिया गया पहला खुला प्रस्ताव है।
अजिंक्य रुपये का काउंटर रखता है।सभी चार शार्क के लिए एक साथ 4% इक्विटी के लिए 1 करोड़,और यह योजना के अनुसार नमिता,विनीता,अनुपम और पीयूष के साथ दृष्टि को वित्तपोषित करता है।
2).’स्वदेशी ब्लेसिंग’ दूसरे पिच के साथ:(shark tank season 2 episode 23 recap)
‘स्वदेशी ब्लेसिंग’ दूसरे सौदे के साथ आता है,जिसमें स्थानीय कलाकारों द्वारा बनाए गए विभिन्न प्रकार के मिट्टी के उत्पाद होते हैं,जिसके परिणामस्वरूप स्वास्थ्यवर्धक खाना पकाना होता है। कारीगर बरतन और होम डेकोर ब्रांड ने पूरे भारत में सफल डिलीवरी की है और 25 देशों को निर्यात किया है।
ग्रामीण कला विकास में अपने मिशन और सहायता के वैश्विक चरण पर आगे बढ़ने के लिए,संस्थापक दत्तात्रेय व्यास,सुनीता व्यास और माधवी पालीवाल रुपये मांगते हैं।5% इक्विटी के लिए 50 लाख।उनके उत्पादों का मासिक टूटना 3% जितना कम है।
टीम नकदी की कमी पर है और मार्केटिंग के माध्यम से विस्तार करने के लिए धन की तलाश कर रही है।वित्तीय वर्ष 21-22 के लिए बिक्री के साथ रु।1.2 करोड़,शार्क स्पष्ट रूप से प्रभावित हैं।
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कोई मार्केटिंग न होने के बावजूद, 22-23 चक्र के लिए उनकी अनुमानित बिक्री रु. 3.6 करोड़।सबसे ज्यादा बिकने वाला उत्पाद उनका फ्राइंग पैन है और मासिक लाभ 15% है।अनुपम अपने सामाजिक सरोकार के लिए बहुत खुश हैं,लेकिन उन्हें भारत में इस व्यवसाय के लिए बाजार नहीं दिख रहा है।
विनीता और नमिता रुपये के लिए अपने गैर-परक्राम्य प्रस्ताव में लाते हैं।5% इक्विटी के लिए 25 लाख और रु।12% ब्याज पर 25 लाख का ऋण,जिस पर अंततः सहमति हो गई और उसे सील कर दिया गया।अनुपम ने उन्हें ‘मिट्टी’ के रूप में उनके नाम में बदलाव करके ब्रांड को एक भावनात्मक मूल्य देने की सलाह देते हुए उन्हें विदाई दी।
3).तीसरी श्रेयन डागा की ‘ओएलएल’ पिच:(shark tank india season 2,episode-23 watch online)
श्रेयन डागा की ‘ओएलएल’ पिच उसके कौशल सीखने के मंच को उसकी सभी महिमा में प्रदर्शित करने के लिए आती है।कला से लेकर प्रौद्योगिकी और कोडिंग तक के पाठ्यक्रम एसटीईएम और यूनेस्को द्वारा प्रमाणित लाइव इंटरएक्टिव समूह कक्षाओं के माध्यम से ग्रेड 1-10 के बच्चों को कौशल प्रदान कर रहे हैं।
35,000 छात्रों की मदद करने के बाद, संस्थापक का दृष्टिकोण 1 अरब छात्रों तक पहुंचना और उनके सपनों को हासिल करने में मदद करना है।बच्चों को 21वीं सदी के आवश्यक कौशल सीखने में मदद करने के लिए, मॉडल के लिए वार्षिक सदस्यता रु. 2000. व्यवसाय की आजीवन बिक्री रुपये में दर्ज की गई।28 महीनों में 2.2 करोड़,जबकि पिछले महीने की बिक्री रुपये तक मापी गई थी।
रुपये के शुद्ध लाभ के साथ 28 लाख। 18 लाख।’ओएलएल’ ने उन शिक्षकों के साथ भागीदारी की है जिन्हें प्रति घंटे के आधार पर भुगतान किया जाता है,और उपरोक्त दृष्टि को प्राप्त करने के लिए, श्रेयन शार्क से रुपये मांगता है।2% इक्विटी के लिए 30 लाख।
जबकि सभी कारक संस्थापक के पक्ष में प्रतीत होते हैं,नमिता को लगता है कि व्यापार मॉडल मापनीयता के साथ चौराहे पर है,और सौदे से बाहर हो जाता है।अनुपम भी विकास के पहलू के बारे में उलझन में दिखते हैं,और चूंकि मंच को पहले ही दो दौर की फंडिंग मिल चुकी है,इसलिए उन्होंने भी मना कर दिया।
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विनीता और पीयूष के साथ बात करते हुए, श्रेयन ने BYJUS और Unna cade my जैसे ब्रांडों को खरीदने की इच्छा के रूप में अपनी उपलब्धि का खुलासा किया।18 वर्षीय संस्थापक की बातचीत से पीयूष पूरी तरह से प्रभावित हो जाता है और अंततः विनीता के साथ एक संयुक्त प्रस्ताव के लिए जुड़ जाता है जो रुपये में सील किया गया है।5% इक्विटी के लिए 30 लाख।
4).दिन की अंतिम पिच ‘फेब्रिस’ के संस्थापक:(shark tank india season 2 episode 23 watch online)
दिन की अंतिम पिच के लिए,’फेब्रिस’ के संस्थापक डॉ. विशाल बजाज पहले बाहर निकलते हैं,और बाद में उनके पिता और कंपनी के सह-संस्थापक गिरधर बजाज शामिल होते हैं।स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र के कर्मियों द्वारा सजी अनाकर्षक पोशाक को हाइलाइट करें,जो अस्पतालों में एक उदास माहौल बनाता है।
डॉ. बजाज ने अपना खुद का मेडिकल लाइफस्टाइल ब्रांड शुरू किया है जो एक कपड़े से तैयार किए गए रंगीन और चमकीले स्क्रब,कैप और अन्य टुकड़ों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। रोगाणुरोधी है,4 तरह से फैलने योग्य,सांस लेने योग्य और स्पिल प्रूफ तकनीक द्वारा महारत हासिल है।
रुपए की मांग कर रहे हैं। 2.5% इक्विटी के मुकाबले 1 करोड़, वह अपने उत्पादों की वर्तमान कीमत दर को कम करना चाहता है।पीयूष सीधे तौर पर इस पिच और शार्क टैंक यूएस में देखी गई पिच के बीच समानता की ओर इशारा करता है,लेकिन डॉ. बजाज अपनी कहानी और प्रेरणा के स्रोत को एक अलग कहानी के रूप में बताते हैं।
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चूंकि इस समय उसकी चिकित्सा पद्धति अभी भी चल रही है,शार्क उसके व्यापार की सीमा को गंभीरता से नहीं ले पा रहे हैं।अनुपम को उनका मूल्यांकन अनुचित रूप से अधिक लगता है, और दुर्भाग्य से,’फेब्रिस’ को कोई सौदा नहीं दिया जाता है।
4).शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 एपिसोड 23: अंतिम विचार:(what is lori from shark tank’s net worth)
बेहतर सामाजिक कारणों के साथ,और यहां तक कि देश में उद्यमिता के लिए बार को उच्च स्तर पर स्थापित करने वाली बेहतर पिचों के साथ,यह एपिसोड इस सीजन की अब तक की सबसे अच्छी प्रविष्टियों में से एक के रूप में उभर कर सामने आया है।
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विशेष रूप से,Pad Care ने न केवल शार्क,बल्कि समग्र व्यावसायिक परिदृश्य को जीता है,’स्वदेशी आशीर्वाद’ हमें अपनी जड़ों में वापस ला रहा है और ग्रामीण क्षेत्र में और भी अधिक रोजगार के अवसर पैदा कर रहा है और बुद्धिमान युवा ‘OLL’ संस्थापक अधिकांश के बीच एक अस्तित्वगत संकट उत्पन्न कर रहा है।23 ने सब कुछ संतुलित किया और भारतीय उद्यमियों की वास्तविक क्षमता का प्रदर्शन किया।
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