shark tank india season 2,episode 9 Summary.

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शार्क टैंक इंडिया  सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन और सोनी लिव पर अपनी दूसरी किस्त के साथ लौट आया है।शार्क टैंक इंडिया सीज़न 2  एपिसोड 9 का प्रीमियर 12 जनवरी, 2023 को 10-11PM IST टाइम स्लॉट के दौरान” इन्वेस्ट इन लाइफस्टाइल” शीर्षक के साथ हुआ। पायल सेठ शो की क्रिएटिव डायरेक्टर हैं,जबकि इसे स्टूडियो नेक्स्ट द्वारा प्रोड्यूस किया गया है, इसके लेखक रविकेश वत्स हैं।

इस शो की मेजबानी कॉमेडियन राहुल दुआ कर रहे हैं,और छह जजों की शोभा बढ़ा रहे हैं,जिन्हें शार्क के रूप में जाना जाता है-शादी डॉट कॉम के संस्थापक-सीईओ अनुपम मित्तल-पीपल ग्रुप;अमन गुप्ता,boat के सह-संस्थापक-सीएमओ;एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स की कार्यकारी निदेशक नमिता थापर;SUGAR कॉस्मेटिक्स की को-फाउंडर-सीईओ विनीता सिंह;लेन्सकार्ट.कॉम के संस्थापक-सीईओ पीयूष बंसल और कारदेखो ग्रुप और इंश्योरेंसदेखो.कॉम के सह-संस्थापक-सीईओ अमित जैन।

1)पहेली पिच ‘पैरेडीज़’ की रंगारंग एंट्री:(shark tank india season 2 episode 9 youtube)

शार्कों को उनके पैरों से कुचलते हुए ‘पैरेडीज़’ की रंगारंग एंट्री होती है।रुशिका जॉली और सिद्धार्थ रघुवंशी बालों के लिए उनके “रंगीन और तुरंत ट्विस्ट” के लिए पिच बनाते हैं।सह-संस्थापक युगल ने 20+ अर्ध-स्थायी बालों के रंगों का एक लाइन-अप पेश किया,जो बालों के विकास के लिए सुरक्षित हैं और 8-10 वॉश तक चलते हैं,इस प्रकार ग्राहक को एक विशिष्ट हेयर शेड के साथ दीर्घकालिक प्रतिबद्धता बनाने के लिए मजबूर नहीं करते हैं।

ऑनलाइन मोर्चे पर बिक्री के साथ, उनके उत्पादों को उनकी अपनी वेबसाइट और अन्य मार्केटप्लेस पर सूचीबद्ध किया गया है, 35+ ऑफलाइन हेल्थ स्टोर भी उन्हें सुविधा प्रदान कर रहे हैं,एक भव्य इंस्टाग्राम समुदाय को आश्रय देते हैं और बालों के रंग से जुड़े रूढ़िवादिता को तोड़ने की उम्मीद करते हैं।

रुपये मांग रहे हैं।1% इक्विटी के लिए 65 लाख, इस बारे में अधिक बात करते हैं कि उन्होंने 2020 में कैसे शुरुआत की,जबकि संचालन 2021 में अच्छे के लिए शुरू हुआ।जैसे ही शार्क उत्पादों को अपने हाथों में लेती हैं,तुरंत पैकेजिंग और मूल्य निर्धारण यह उनके लक्षित दर्शकों के लिए सस्ती बनाता है यानी कॉलेज में भाग लेने वाले जनसांख्यिकीय।

उनकी वर्तमान हेड-ऑन प्रतियोगिता स्ट्रीक्स जैसे ब्रांडों के साथ है,रंगीन रंगों की एक छोटी श्रृंखला पेश करते हैं,जबकि उनके पास उसी के लिए विस्तृत सूची है।2021-2022 चक्र के दौरान बिक्री रु।3.5 करोड़, और रु।साल-दर-साल बिक्री के रूप में 2.5 करोड़ का फायदा हुआ है।

इस तथ्य को स्वीकार करते हुए कि उन्होंने अभी तक राजस्व आधारित स्केलिंग पर ध्यान केंद्रित नहीं किया है और प्रमुख रूप से सामुदायिक भवन के पहलू को रखा है,शार्क की सलाह के साथ पूर्व क्षेत्र में बढ़ने की उम्मीद करते हैं। 

उनकी सितंबर 2022 की बिक्री रुपये पर बंद हुई।51 लाख, 27.5% की विकास दर को चिह्नित करना।ब्रांड का औसत ऑर्डर मूल्य रुपये है।1100, कच्चे माल के साथ रु।40, पैकेजिंग रु। 160 रुपये पर रसद।80, ग्राहक अधिग्रहण की लागत 250 रुपये है और वेतन रुपये पर चिह्नित हैं।330, EBITDA के साथ रु।240.

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अपने पिता के साथ कंपनी शुरू करने के बाद, जिनके पास पहले 40% अधिग्रहण था, लेकिन दुख की बात है कि COVID महामारी के दौरान उनका निधन हो गया,रुशिका के पास अब 20% इक्विटी है और शेष 20% उनकी मां के साथ रहती है।उसके भाई और पिता रसायन विभाग में विशेषज्ञता रखते हैं,जिससे उनके लिए कच्चा माल खरीदना और उनकी आपूर्ति श्रृंखला की संतोषजनक पुष्टि करना आसान हो जाता है।

सिद्धार्थ ने घोषणा की कि वे खुद को सेमी-परमानेंट हेयर गेम तक सीमित नहीं रखना चाहते हैं,बल्कि स्थायी और अस्थायी जैसी अन्य श्रेणियों में भी जाना चाहते हैं।पीयूष तुरंत उनकी श्रेणी निर्माण कॉल में रुचि लेता है और उन्हें रुपये का सौदा प्रदान करता है। 

5% इक्विटी के लिए 65 लाख।नमिता जल्दी बाहर चली जाती है,जबकि विनीता व्यवसाय के ग्राहक पक्ष को अच्छी तरह से जानती है।वह रुपये के सौदे के लिए अनुपम के साथ आती है। 4% इक्विटी के लिए 65 लाख।

अमन वैश्विक प्रतियोगिताओं को चुनौती देने के लिए भी तैयार है और रुपये की अपनी पेशकश प्रस्तुत करता है।5% इक्विटी के लिए 65 लाख।वह विनीता से उसके साथ सेना में शामिल होने का अनुरोध करता है।अनुपम ने उन्हें आगे की बातचीत के लिए मंच खोलने का मौका दिया,जिसे बाद में टीम द्वारा रुपये के लिए एक काउंटर ऑफर के साथ मिला। 3% इक्विटी के लिए 65 लाख, लेकिन केवल विनीता और अमन के साथ।

पीयूष प्रस्ताव का मिलान करने के लिए तैयार है,और अमन अंततः अनुपम और विनीता की जोड़ी के साथ शामिल होने के लिए सहमत हो गया।एक और हंगामा पहले से ही रास्ते में है क्योंकि शार्क की लड़ाई शुरू हो जाती है और पूरी बात अनुपम के मुंह में कड़वा स्वाद छोड़ देती है।

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पीयूष इक्विटी को 2% पर लाता है,अनुपम और विनीता ने इसे भी मैच करने के लिए अपने प्रस्ताव को नवीनीकृत किया।’पैराडीज’ 2% की शीर्ष सीमा निर्धारित करता है,जो पीयूष की ओर से केवल 1% इक्विटी के लिए एक नई पेशकश लाता है,इसे लो या छोड़ो स्थिति के रूप में।अपने डिजिटल स्केलिंग पहलू में योगदान करने के इच्छुक,वह चाहते हैं कि ग्राहक अपनी शर्तों पर व्यवसाय से जुड़ने में सक्षम हों और श्रेणी निर्माण में ब्रांड की मदद करें।

अनुपम उनके साथ मिलकर रणनीतिक रूप से कंपनी के निर्माण की आवश्यकता पर जोर देते हैं,जो अमन के मजबूत दावे और अंतरराष्ट्रीय प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ लड़ाई में विशेषज्ञता को सामने लाता है।

संस्थापकों ने अमन और विनीता के लिए रुपये के लिए एक काउंटर ऑफर रखा। 65 लाख,2% इक्विटी,जो अनुपम को उनकी ईमानदारी पर सवाल उठाने के लिए प्रेरित करती है और वह तेजी से बाहर निकल जाता है।यहां तक ​​कि पीयूष के प्रस्ताव को भी ठुकरा दिया जाता है,और अंतिम बागडोर अमन और विनीता के पास होती है,जो ‘पैरेडीज़’ के साथ समझौते पर हस्ताक्षर करते हैं।

2).दूसरी टीम बढ़ती पिच के बाद, छवी सिंह एक किफायती लक्ज़री होम डेकोर ब्रांड ‘नेस्रूट्स’:(shark tank india season 2 episode 9 watch online)

बढ़ती पिच के बाद,छवी सिंह एक किफायती लक्ज़री होम डेकोर ब्रांड ‘नेस्रूट्स’ के लिए आने वाले हैं।मूल्य टैग को नियंत्रण में रखते हुए,कंपनी फर्नीचर, होमवेयर,बरतन और अन्य के लिए फैशनेबल विकल्प प्रदान करती है,विशेष रूप से ऐसे समय में जब एक ही स्थान पर सब कुछ प्रदान करने वाले भारतीय ब्रांडों की कमी है,जिससे ग्राहक को परेशानी मुक्त अनुभव सुनिश्चित होता है।

छवि का उद्देश्य अपने ब्रांड को भारतीय खरीदारों के लिए बेहतरीन सौंदर्य और अद्वितीय डिजाइन प्रदर्शित करने वाले उत्पाद प्रदान करके उनके लिए अंतिम गो-टू डेस्टिनेशन के रूप में स्थापित करना है।उनकी वेबसाइट और मार्केटप्लेस जैसे अमेज़ॅन और अन्य बिक्री की सुविधा प्रदान करते हैं,इन उत्पादों को 1 लाख से अधिक घरों में पेश करते हैं।

व्यवसाय को और आगे बढ़ाने की आशा में, संस्थापक की माँग रुपये की है।1% इक्विटी के लिए 50 लाख।’नेस्रूट्स’ श्रेणियों में फर्नीचर, किचनवेयर,डाइनिंग,बारवेयर,फर्निशिंग त्योहारी शामिल हैं, और इनमें से फर्नीचर सबसे ज्यादा बिकने वाली इकाई है, जिसने कुल बिक्री का 55% हिस्सा हासिल किया है।

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शार्क प्रदर्शित सभी सेटों पर एक नज़र डालती हैं और अद्वितीय इन-हाउस डिज़ाइनिंग और उत्पाद की कीमतों की प्रशंसा करती हैं।विनीता ने प्रीमियम डिजाइनिंग की सराहना की, लेकिन उनका दावा है कि पूरी तरह से ऑनलाइन खरीदारी करने के बावजूद उन्होंने पहले कभी ब्रांड की खोज नहीं की। 

अमन भी इसी तरह के मुद्दे के बारे में बात करने के लिए आगे बढ़ता है और यह बताता है कि उसने कटलरी का एक समान सेट कहीं और खरीदा है।यह सब सुनकर,छवि स्वीकार करती है कि उन्होंने कभी भी पूरी तरह से श्रेणी की गहराई से खोज नहीं की है,और पीयूष द्वारा पूछे जाने पर यह भी खुलासा किया कि उन्होंने केवल रुपये खर्च किए हैं।मार्केटिंग पर 6 लाख।

25% ऑनलाइन बिक्री और 75% ऑफ़लाइन बिक्री के साथ,उनका सकल मार्जिन 70-75% है,जबकि शुद्ध मार्जिन 16-19% है।इस वर्ष के लिए अनुमानित बिक्री रुपये होने का अनुमान है।16 करोड़। 

इन्वेंट्री के साथ काम करते हुए,’Nestroots’ महीने की बिक्री पर नज़र रखता है और उसके अनुसार डिज़ाइन का प्रबंधन करता है।नवीनतम रुझानों के अनुसार सुपर सनक या फैशनेबल अवधारणाओं को बाहर नहीं करते हैं,बल्कि इसे क्लासिक,”सदाबहार” पक्ष में रखते हैं।

एक समान ब्रांड में निवेश करने के कारण विनीता के हितों का टकराव होता है,और वह अलग हो जाती है।आत्मविश्वास और विचारों की स्पष्टता को पसंद करने के बाद, नमिता ने छवी को रुपये के लिए एक प्रस्ताव दिया।50 लाख, 2% इक्विटीअमन संस्थापक को मार्केटिंग पर दोगुना ध्यान देने की सलाह देता है, जबकि अनुपम आने वाली कड़ी प्रतिस्पर्धा और चुनौतियों की ओर इशारा करता है और साथ ही कदम भी बढ़ाता है।

पीयूष ने घोषणा की कि उसे रुपये के लिए एक प्रस्ताव देना था।50 लाख,5% इक्विटी,लेकिन चूंकि नमिता की पेशकश पहले से ही चोरी थी,वह भी पीछे हट गया।जैसा कि विनीता उन्हें दिन के अपने पहनावे के कारण लाल और हरी मिर्च का संयोजन कहती हैं,छवि और नमिता आखिरकार एक टीम बन जाती हैं।

3).’कोज़ी स्लीप’ हार्दिक राठौर की अंतिम पिच:(shark tank india season 2 episode 9 on sony liv)

‘कोज़ी स्लीप’ हार्दिक राठौर की अंतिम पिच के साथ शो को बंद करता है,जो एक अच्छी नींद के लिए और अनिद्रा,चिंता आदि जैसे नींद से संबंधित खतरों का मुकाबला करने के लिए “लाड़ और एक गहरा स्पर्श” की आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। 

कोकून थेरेपी पर आधारित पहनने योग्य आराम करने वालों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करना।उत्पाद के निर्माण के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री व्यापक रूप से फैली हुई है और शरीर पर 360 डिग्री संपीड़न प्रदान करने के लिए कोकून के आकार में डिज़ाइन की गई है,जो सुखदायक विश्राम प्रदान करती है।होटल, ट्रैवल कंपनियों आदि ने आपूर्ति की।

रुपये की मांग के साथ। 20% इक्विटी के लिए 35 लाख, ब्रांड ने होटल, ट्रैवल कंपनियों और अन्य को अपने आइटम की आपूर्ति की है। पीयूष उच्च इक्विटी पैमाने को देखकर खुश है, लेकिन जैसे ही अनुपम का इस पर प्रयास करने के लिए स्वागत किया जाता है, उसका अनुभव सकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं देता है।

जीवन भर की बिक्री रुपये पर दर्ज की गई है। 1.05 लाख।यह पीयूष को शुरू में वैज्ञानिक दृष्टिकोण से सहमत होने के लिए लाता है लेकिन इसे एक व्यवहार्य व्यवसाय के रूप में नहीं देखता है। 

उल्टे अनुपम इसके वैज्ञानिक पहलू से सहमत भी नहीं हो पाते हैं और हार्दिक को लोगो पर फिर से काम करने के लिए गाइड भी कर देते हैं।नमिता को लगता है कि यह विशिष्ट अवधारणा भारतीय दर्शकों द्वारा आसानी से स्वीकार नहीं की जाएगी और अमन सीधे उसे अपने व्यवसाय मॉडल पर पुनर्विचार करने के लिए कहता है।

शार्क टैंक इंडिया सीजन 2 एपिसोड 9 की समीक्षा:(shark tank india season 2 episode 9 free download)

हर एपिसोड के साथ बातचीत और तेज होती जाती है।पीयूष भी बड़ा दांव लगाने के लिए तैयार है,जैसा कि पहले उसके स्थिर चेहरे के विपरीत था।उत्पादों के विपणन की बात करते हुए, यह शो स्वयं उस डोमेन में व्यवसायों की काफी मदद कर रहा है,लेकिन हाल ही में ‘शार्क फाइट्स’ की संख्या में वृद्धि करना थोड़ा असंगत लगता है। 

एक शो जो अपनी शुरुआत के साथ भावनात्मक ट्रैक प्रदर्शित करने के बारे में था,अचानक बिग बॉस में दिखाए जाने वाले झगड़ों के बारे में कैसे बन गया ?कुछ निश्चित रूप से महसूस होता है,और यह और भी अनुचित उपलब्धि के रूप में उभरता है क्योंकि इन आंकड़ों को उद्यमशीलता के खेल में सम्मानित किया जाना है।

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