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will buttermilk help lose weight ?

  • छाछ क्या है?:(is buttermilk good for fat loss)

मक्खन बनाने के लिए पूरे दूध का उपयोग करने के बाद जो तरल बचता है,अर्थ में “छाछ” कहा जाता था।वजन को घटाना या कंट्रोल करना बहुत मुश्किल हो जाता है।लोग जिम,योगा,डाइट और कई तरह के तरीके अपनाते हैं।अक्सर मेहनत करने के बाद वजन कम होता है,जैसे-जैसे वजन कम होता है हम पुराने रूटीन को फॉलो करने लगते हैं।

थोड़े समय में ही वजन फिर से बढ़ने लगता है।अक्सर ऐसा होता है कि हेल्दी डाइट लेने और कैलोरी की मात्रा सीमित करने के बाद भी वजन कम नहीं होता है।आपको छाछ के बारे में बताएंगे जिनका सेवन करने से आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं:

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  • 1).शिकंजी छाछ:

आपके पेट की चयापचय गतिविधि को बढ़ाता है और फिर वसा के चयापचय को तेज करने में मदद करता है।यह छाछ पेट को भरा रखने और कैलोरी बर्न करने में मददगार है।इस छाछ को बनाने के लिए नींबू और केसर को मिलाकर छाछ में डाल दें और फिर ऊपर से पुदीने की पत्तियां डालकर छाछ का सेवन करें।

2).चिया सीड्स छाछ:

पेट की मेटाबॉलिज्म एक्टिविटी को बूस्ट करते हैं और पेट में नमी और जेल जैसा कंपाउंड बनाते हैं,जो शरीर से फैट को बाहर निकालने का काम करता है।इसके लिए छाछ लें और उसमें चिया सीड्स मिलाएं।इसके बाद इस छाछ का सेवन करें।

3).अलसी से छाछ:

अलसी को भूनकर पाउडर बना लें और फिर इसे छाछ में मिलाकर पिएं।यह शरीर में मेटाबॉलिज्म को तेज करने के साथ फैट बर्न करने में मदद करता है।अलसी जो शरीर में जमा फैट को बर्न करते हैं।

  • * छाछ के लाभ:(is buttermilk help in reducing weight)

1).शरीर के तापमान को कम करने में मदद:

छाछ का उपयोग ठंडे पेय के रूप में किया जाता है,यह शरीर के तापमान को कम करने में मदद करता है।यही कारण है कि यह बहुत लंबे समय से उपयोग में है। 

2).रोग प्रतिरोधक क्षमता में मदद:

छाछ में मौजूद लैक्टिक एसिड खतरनाक बैक्टीरिया और रोगजनकों के खिलाफ लड़ाई में मदद करता है जो कई बाहरी मार्गों से हमारे शरीर में प्रवेश करते हैं।प्रोबायोटिक गुण होते हैं जो आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं और आपको सर्दी,संक्रमण आदि से लड़ने में मदद करते हैं।

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3).पाचन को बढ़ावा के लिए:

छाछ में पाए जाने वाले प्रोबायोटिक्स शरीर को गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया देते हैं।बेहतर पाचन की सुविधा प्रदान करते हैं।

4).पोषक तत्वों मजबूत करते हैं:

छाछ कैलोरी में कम होता है और विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर होता है।कैल्शियम, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन और विटामिन बी 12 शामिल हैं।पोषक तत्व मजबूत हड्डियों का समर्थन करते हैं,सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं। 

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